×

प्रदेश में चार दिनों तक बदला रहेगा मौसम का मिजाज, चलेगा आंधी-पानी का दौर

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्त का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर प्रदेश कई जिलों में शनिवार को बदली छाई रहेगी। प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने के भी आसार हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 25 April 2020 5:39 AM GMT
प्रदेश में चार दिनों तक बदला रहेगा मौसम का मिजाज, चलेगा आंधी-पानी का दौर
X

अंशुमान तिवारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में शनिवार से मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं। देश के अन्य राज्यों के साथ ही उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में भी मौसम में यह बदलाव दिखेगा। मौसम विभाग का कहना है कि पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर के आसपास विकसित हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम करवट लेगा।

पश्चिमी विक्षोभ दिखाएगा असर

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्त का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर प्रदेश कई जिलों में शनिवार को बदली छाई रहेगी। प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। उन्होंने बताया कि इस दौरान धूल भरी तेज हवा भी चल सकती है। हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है।

चार दिनों तक जारी रहेगा सिलसिला

उन्होंने कहा कि राजधानी लखनऊ में भी तेज हवा चलने की संभावना है। लखनऊ और आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि प्रदेश में 28 अप्रैल तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा। उन्होंने कहा कि बदली और हल्की बारिश का यह सिलसिला चार दिनों तक जारी रहने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन में फंसे मजदूरों पर CM शिवराज का बड़ा फैसला, ये कदम उठाएगी सरकार

देश के अन्य हिस्सों में भी दिखेगा असर

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवा की वजह से मौसम के तेवर में यह बदलाव दिखेगा। दिल्ली एनसीआर में भी मौसम का बदला मिजाज दिखेगा और वहां अगले तीन दिनों तक तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार दिल्ली-एनसीआर के अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी आने वाले दिनों में मौसम बदला रहेगा। इस दौरान अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः कोरोना का तांडव: ब्राजील में शवों को रखने की जगह नहीं, जानिए अमेरिका का हाल

किसानों की बढ़ेगी परेशानी

मौसम के इस बदले मिजाज के कारण किसानों की दिक्कत बढ़ सकती है। इन दिनें किसान फसल की कटाई और मड़ाई के काम में लगे हुए हैं और बारिश की वजह से किसानों की दिक्कत बढ़ सकती है। पहले भी आंधी-बारिश और ओलावृष्टि की वजह से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story