×

UP में मानसून सक्रिय: इन जिलों में होगी भारी बारिश, बिहार में टूटा 22 साल का रिकाॅर्ड

उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है। प्रदेश के पूर्वी इलाकों में मानसून जमकर बरस रहा है। मौसम विभाग ने सोमवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Dharmendra kumar
Published on: 29 Jun 2020 9:09 AM GMT
UP में मानसून सक्रिय: इन जिलों में होगी भारी बारिश, बिहार में टूटा 22 साल का रिकाॅर्ड
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है। प्रदेश के पूर्वी इलाकों में मानसून जमकर बरस रहा है। मौसम विभाग ने सोमवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही लखनऊ व आस-पास के इलाकों में दो दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक 1 जुलाई तक ऐसे ही बारिश होगी।

अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्त ने जानकारी दी कि मानसून पूरे प्रदेश को कवर कर चुका है। उन्होंने कहा कि पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर सोमवार को भारी बारिश हो सकती है।

लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में भी अगले दो दिनों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। शनिवार की शाम से लेकर रविवार की सुबह के बीच प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश हुई, जबकि पश्चिमी यूपी में कहीं गरज-चमक के साथ सामान्य बारिश हुई।

यह भी पढ़ें...बाढ़ ने मचाई भारी तबाही, 20 लोगों की मौत, चारों तरफ पानी ही पानी

मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के नरोरा, संभल, चंदौसी और आसपास के इलामों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। बता दें कि उत्‍तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में मानसून सक्रिय हो चुका है। इसके के कारण मूसलाधार बारिश हो रही है। आने वाले दिनों में मानसून के प्रदेश के बचे हुए क्षेत्रों में भी मानसून सक्रिय हो जाएगा।

यह भी पढ़ें...मौसम: यूपी, बिहार और पं. बंगाल में भारी बारिश के आसार, राजस्थान का बढ़ेगा तापमान

इन राज्यों में भारी बारिश

बंगाल की खाड़ी की तरफ से दक्षिण पश्चिमी हवाओं के आने से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, असम के साथ-साथ कुछ पूर्वी राज्यों में भी भारी बारिश का अनुमान है। बिहार की बात करें तो यहां लगातार भारी बारिश हो रही है, जो अगले दो दिनों तक होती रहेंगी। इसके बाद इसमें धीरे-धीरे कमी आएगी।

यह भी पढ़ें...एक द्वीप बदल गया ज्वालामुखी में, अब विस्फोटों से बना नया टापू

22 साल का टूटा रिकॉर्ड

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि बिहार में अगले तीन दिन में कम-से-कम 100 मिमी बारिश हो सकती है। अब तक हुई बारिश ने बीते 22 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। राज्य में अब तक 254 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 87 फीसदी अधिक है। पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, अररिया, किशनगंज में अब भी दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story