×

Weather Update Today: इन शहरों में झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दी गूड न्यूज, प्रचंड गर्मी से मिलेगी राहत

Weather Update Today: जून में पड़ रही इस भीषण गर्मी के टॉर्चर से हर कोई हलकान है। सभी की नजरें आसमान की ओर राहत भरी बारिश की ओर टिकी हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 Jun 2023 8:54 AM GMT (Updated on: 11 Jun 2023 1:53 PM GMT)
Weather Update Today: इन शहरों में झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने दी गूड न्यूज, प्रचंड गर्मी से मिलेगी राहत
X
Weather Update Today (Image: Social Media)

Weather Update Today: देश का अधिकांश भू-भाग इन दिनों प्रचंड गर्मी से तप रहा है। सुबह होते ही सूर्यदेव अपना रौद्र रूप धारण कर लेते हैं, देर शाम जाकर लोगों को चिलचिलाती धूप से राहत मिलती है। लेकिन इसके बाद लोगों का सामना रात की उमस भरी गर्मी से होती है। जून में पड़ रही इस भीषण गर्मी के टॉर्चर से हर कोई हलकान है। सभी की नजरें आसमान की ओर राहत भरी बारिश की ओर टिकी हैं।

लोग आकाश की ओर टक-टकी लगाकर मानसून की प्रतीक्षा कर रहे हैं। देश के अधिकांश शहरों का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है। कुछ जगह तो इसके 45 डिग्री छून की खबर है। प्रचंड धूप और गर्मी के कारण वॉटर लेवल भी काफी नीचे चला गया है। गर्मी से बेहाल लोगों के लिए मौसम विभाग की ओर से एक गुड न्यूज आई है। विभाग की मानें तो लोगों को जल्द इस असहनीय गर्मी से राहत मिलने वाली है।

इस दिन से झमाझम होगी बारिश (Jane Kab Hogi Barish)

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की माने तो अगले दो – तीन दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कुछ गिरावट आएगी। हवाओं के बहने से मौसम अपेक्षाकृत कम गर्म रहेगा। हालांकि, इस दौरान भी पारा 40 डिग्री के आसपास बना रहेगा। गर्मी के सितम से असली राहत अगले हफ्ते मिलने की उम्मीद है।

दक्षिण भारत में मौजूद मानसून अगले 48 घंटे के अंदर गोवा और महाराष्ट्र के तटीय हिस्से की ओर बढ़ेगा। फिर अगले दो-तीन दिनों में इसके एमपी होते हुए उत्तर भारत में पहुंचने का आसार है। मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून 15 जून तक गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और पूरे बिहार को कवर कर सकता है। वहीं, यूपी और दिल्ली में इसके 15 और 20 जून के बीच पहुंचने का अनुमान है।

गुजरात में आंधी तूफान और बारिश

अरब सागर के तट पर स्थित गुजरात में मौसम बेहद गर्म होती है। मई-जून के समय वहां भी झुलसा देने वाली गर्मी पड़ती है। लेकिन अरब सागर में उठे बिपरजॉय तूफान के कारण फिलहाल वहां के हालात बदले हुए हैं। अहमदाबाद मौसम विभाग ने राज्य में अगले पांच दिन तक आंधी बारिश की चेतावनी दी है। सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला इलाका कच्छ और सौराष्ट्र होगा।

पंजाब में मौसम हुआ सुहाना

भीषण गर्मी वाले राज्य पंजाब में इन दिनों बेमौसम बारिश के कारण मौसम सुहाना है। बीती रात राज्य के कई जिलों में एकबार फिर तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। जिसके कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में कमी दर्ज की गई। लुधियाना राज्य का सबसे कम तापमान वाला शहर रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार से पूरे राज्य में फिर से बारिश के आसार बन रहे हैं। अगले पांच दिन पंजाब में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story