×

Weather Update Today: उत्तराखंड में होगी आफत वाली बारिश, रेड अलर्ट जारी, यूपी पर भी मानसून मेहरबान

Weather Update Today 10 August 2023: बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी 13 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी झमाझम बारिश का दौर बना रहेगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 10 Aug 2023 5:09 AM GMT
Weather Update Today: उत्तराखंड में होगी आफत वाली बारिश, रेड अलर्ट जारी, यूपी पर भी मानसून मेहरबान
X
Weather Update Today 10 August 2023 (photo: social media )

Weather Today 10 August 2023: देश के कई राज्यों में मानसून की सक्रियता का खासा असर दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों के दौरान कई राज्यों में जोरदार बारिश के कारण जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। उत्तराखंड में कई दिनों से तेज बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने आगे भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए राज्य में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

बिहार,उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी 13 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी झमाझम बारिश का दौर बना रहेगा। दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिनों तक हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विभाग ने नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।

उत्तराखंड और यूपी में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड में भारी बारिश आने वाले दिनों में भी लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बनेगी। नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर और पौड़ी में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक राज्य में आगामी 15 अगस्त तक मौसम का यही तेवर बने रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रविवार तक झमाझम बारिश होगी। इस दौरान कुछ इलाकों में मध्यम तो कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। दिल्ली-एनसीआर के लोगों को भी गर्मी और उमस से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक राजधानी का मौसम सुहाना बना रहेगा। इस दौरान राजधानी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

पंजाब और हरियाणा में हाल के दिनों में अच्छी बरसात हुई है मगर अगले सात दिनों तक इन दोनों राज्यों में बारिश की गतिविधियां कम होने की संभावना है। मध्य, पश्चिम और दक्षिण भारत में अगले सात दिनों तक बारिश की गतिविधि कम रहने की उम्मीद जताई गई है।

इन इलाकों में भी जमकर बरसेंगे बादल

मौसम विभाग का कहना है कि बिहार में 13 अगस्त तक जोरदार बारिश हो सकती है। इस दौरान राज्य के अलग-अलग हिस्सों में व्यापक तौर पर बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी 13 अगस्‍त तक अलग-अलग हिस्‍सों में भारी बारिश होने की आशंका है। झारखंड और सिक्किम में शनिवार और रविवार को अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

नार्थ ईस्ट के राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश का दौर बना रहेगा। इस दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, असम के कुछ हिस्सों और अरुणाचल प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

बिहार के शेष हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

दक्षिणी मध्य प्रदेश, गुजरात, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story