×

Weather Update Today: इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Update Today 4 August 2023: मौसम विभाग की ओर से आज पूरे मध्यप्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। देश के कई और प्रदेशों में भी तेज बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Published on: 4 Aug 2023 4:27 AM GMT (Updated on: 4 Aug 2023 4:28 AM GMT)
Weather Update Today: इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
X
Weather Today (photo: Newstrack.com )

Weather Update Today 4 August 2023: देश के कई इलाकों में आज भी झमाझम बारिश का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग की ओर से आज मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग की ओर से आज पूरे मध्यप्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। देश के कई और प्रदेशों में भी तेज बारिश होने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह-सुबह अंधेरा छा गया और कई इलाकों में बारिश हुई है।

मौसम विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के इलाकों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश का दौर बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और राजस्थान के कई इलाकों में भी झमाझम बारिश होगी। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बारिश का यह दौर अगले पांच दिनों तक बने रहने की संभावना है।

इन इलाकों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के विभिन्न इलाकों में आज भारी बारिश होने की आशंका है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आंधी और बिजली गिरने की घटनाएं लोगों के लिए मुसीबत बन सकती हैं।

यूपी के 36 जिलों में बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के 36 जिलों में आज तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि मथुरा, हाथरस, आगरा, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट और जालौन आदि जिलों में आज भारी बारिश होने की आशंका है।

प्रदेश में गुरुवार को औसत से 38 फ़ीसदी ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश के कई इलाकों में 9 अगस्त तक बारिश का दौर बना रहेगा। गुरुवार को सबसे ज्यादा बारिश चित्रकूट जिले में दर्ज की गई यहां 56.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

दिल्ली-एनसीआर में सुबह-सुबह छाया अंधेरा

दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार की सुबह मौसम ने पलटी मारी। शुक्रवार की सुबह आसमान में अंधेरा छा गया और दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई। बारिश के कारण गर्मी और उमस झेल रहे राजधानी के लोगों को काफी राहत मिली है। सुबह-सुबह हुई बारिश के कारण दिल्ली का मौसम खुशनुमा हो गया। मौसम विभाग की ओर से आज दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इन दोनों राज्यों के एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड और उत्तर पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश हो सकती है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story