×

Weather Update Today: पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक भारी बारिश का अलर्ट, यूपी में भी जमकर बरसेंगे बादल

Weather Update Today 17 july 2023: उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में पिछले कुछ दिनों से झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह दौर अभी तीन दिनों तक बना रहेगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 17 July 2023 2:56 AM GMT
Weather Update Today: पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक भारी बारिश का अलर्ट, यूपी में भी जमकर बरसेंगे बादल
X
Weather Update Today 17 july 2023 (photo: Newstrack.com

Weather Update Today 17 july 2023: देश में पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक हो रही जोरदार बारिश ने लोगों को बेहाल कर रखा है। मौसम विभाग का कहना है कि देश के अधिकांश पहाड़ी और मैदानी इलाकों में अगले चार दिनों तक भारी से लेकर अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है। कई इलाकों में बिजली गिरने का अंदेशा भी जताया गया है। बारिश के दौरान काफी तेज गति से हवाएं चलने का अनुमान भी लगाया गया है।

जिन राज्यों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है, उनमें उत्तर प्रदेश भी शामिल है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण में भारी से बहुत अधिक भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग की ओर से कई राज्यों में येलो से लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश बनेगी मुसीबत

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में पिछले कुछ दिनों से झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह दौर अभी तीन दिनों तक बना रहेगा। प्रदेश के 30 जिलों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ और सहारनपुर समेत कई जिलों में भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

राजधानी लखनऊ में भी जोरदार बारिश होने की संभावना है। लखनऊ के डीएम ने बिजली गिरने की आशंका के मद्देनजर लोगों को खुले में न घूमने और सतर्क रहने की हिदायत दी है। असुरक्षित भवनों और पेड़ों से दूर रहने को भी कहा गया है। मौसम के जानकारों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। अगर कम दबाव का क्षेत्र पूरी तरह बन गया तो प्रदेश में जुलाई के अंत तक बारिश का दौर जारी रह सकता है।

गंगा और यमुना का जलस्तर बना खतरा

मथुरा में यमुना खतरे के निशान को पार कर गई हैं जबकि विभिन्न जिलों में गंगा के जलस्तर में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कानपुर में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से एक मीटर नीचे है जबकि वाराणसी में भी गंगा का पानी घाटों तक पहुंच गया है।

मणिकर्णिका घाट पर शवदाह स्थल तक पानी पहुंचने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। विभिन्न इलाकों में भारी बारिश के कारण आने वाले दिनों में गंगा का जलस्तर भी खतरे के निशान से ऊपर पहुंचने की आशंका जताई गई है।

इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज भी बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। इस आशंका के मद्देनजर मौसम विभाग की ओर से दोनों राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में भी बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। इन इलाकों में भी मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक आज कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश लोगों की मुसीबत बढ़ा सकती है। इन प्रदेशों में तेज हवा और बिजली गिरने की आशंका भी जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मराठवाड़ा, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गरज-चमक के साथ बारिश होगी। इस दौरान तेज हवाएं चलने की भी आशंका है और हवाओं की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हो सकती है।

राजधानी दिल्ली में भी खराब रहेगा मौसम

राजधानी दिल्ली में पिछले कई दिनों से बारिश का दौर बना हुआ है। रविवार को दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई थी और मौसम विभाग का कहना है कि आज भी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश होने के आसार हैं। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में यमुना की बाढ़ का पानी उतरने लगा है मगर बारिश के बाद फिर जलभराव का डर सताने लगा है।

दिल्ली में इस बार मानसून सामान्य से ज्यादा मेहरबान दिख रहा है। जुलाई महीने के दौरान अभी तक दो सौ फ़ीसदी से अधिक बारिश दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में अभी चार-पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का दौर बना रहेगा।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के अनुसार छत्तीसगढ़,ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात, तटीय कर्नाटक, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह और अरुणाचल प्रदेश में आज कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा के कुछ हिस्सों, सिक्किम, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, दिल्ली, केरल, विदर्भ और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इन प्रदेशों के कुछ इलाकों में तीव्र बारिश होने की भी आशंका है। पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, बिहार, शेष पूर्वोत्तर भारत, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की बारिश हो सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story