Weather Update Today: भयानक बारिश की तबाही से कांपा गुजरात-महाराष्ट्र, रेड अलर्ट जारी, जानिए कल के मौसम का हाल

Weather Update Today 23 July: मौसम विभाग ने आज गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण व गोवा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर आज महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में रेड अलर्ट और कर्नाटक में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 23 July 2023 4:09 AM GMT (Updated on: 23 July 2023 1:19 PM GMT)
Weather Update Today: भयानक बारिश की तबाही से कांपा गुजरात-महाराष्ट्र, रेड अलर्ट जारी, जानिए कल के मौसम का हाल
X
Weather Update Today 23 July (Photo: Social Media)

Weather Update Today 23 July: देश के कई इलाकों में इन दिनों भारी बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग का कहना है कि कई राज्यों में भारी बारिश का यह दौर अभी बना रहेगा। मौसम विभाग ने आज गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण व गोवा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर आज महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में रेड अलर्ट और कर्नाटक में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्यों में कई दिनों से भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है। मौसम विभाग ने इन राज्यों के अलावा कई अन्य इलाकों में भी भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। देश के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ बिजली गिरने की आशंका भी जताई गई है।

कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की ओर से गुजरात,महाराष्ट्र और गोवा के अलावा कई और राज्यों में भी भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। उत्तराखंड, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में आज भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

गरज-चमक के साथ होगी बारिश

मौसम विभाग ने कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी दी है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, मराठवाड़ा, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु और पुडुचेरी गरज-चमक के साथ बारिश होने पर बिजली गिरने की आशंका है।

नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी आंधी और बिजली गिरने के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है।

राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

राजधानी दिल्ली में आज बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है। वैसे दिल्ली में उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। दिल्ली में इन दिनों उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है।

इस बीच हथिनीकुंड बैराज से दो लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़े जाने के बाद यमुना का जलस्तर एक बार फिर बढ़ने लगा है। दिल्ली सरकार ने इस बाबत अफसरों को सतर्क कर दिया है। अफसरों के मुताबिक जलस्तर बढ़ने से बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और पुनर्वास का काम प्रभावित होने की आशंका है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक गुजरात, दक्षिणी राजस्थान, दक्षिणी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में आज कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम तो कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। पंजाब, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story