×

Weather Update: कहीं भीषण गर्मी और लू का कहर तो कहीं बारिश से राहत, जानिए देश के मौसम का हाल

Weather Today Update: मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक देश के उत्तर पश्चिमी हिस्सों में अगले तीन-चार दिनों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Published on: 21 April 2023 9:12 AM GMT
Weather Update: कहीं भीषण गर्मी और लू का कहर तो कहीं बारिश से राहत, जानिए देश के मौसम का हाल
X
Weather Today (photo: social media )

Weather Today Update: देश के कई राज्यों को भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप से गुरुवार को राहत मिली है और कई इलाकों में बारिश और बूंदाबांदी होने की खबर है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक देश के उत्तर पश्चिमी हिस्सों में अगले तीन-चार दिनों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वी भारत में भीषण गर्मी और लू का कहर अभी आगे भी जारी रहेगा। दो दिनों के बाद इस इलाके को गर्मी से राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में भी अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रह सकता है।

इन इलाकों में बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग की ओर से पश्चिमी हिमालय इलाकों में आज गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। उत्तराखंड के कुछ इलाकों में आज ओलावृष्टि होने की आशंका है। असम मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 22 अप्रैल तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मध्यप्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी मौसम का मिजाज बदलेगा। इन इलाकों में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ में 23 अप्रैल को ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है। पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा और झारखंड में भी 24 अप्रैल तक हल्की बारिश होने की संभावना है। बारिश के कारण इन राज्यों के लोगों को भीषण गर्मी से कुछ हद तक राहत मिल सकती है।

दिल्ली के मौसम में बदलाव

पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी और लू की मार झेल रहे दिल्ली के लोगों को गुरुवार को राहत मिली है। राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में गुरुवार की शाम हल्की बारिश हुई। दिल्ली में पिछले कई दिनों से तापमान काफी बढ़ा हुआ था मगर मौसम में बदलाव के बाद तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग की ओर से राजधानी दिल्ली में आज आंशिक तौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। 22 अप्रैल को राजधानी का मौसम साफ होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश में मौसम बदलने से मिली राहत

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत राज्य के कई इलाकों में गुरुवार को आंधी के बाद बूंदाबांदी हुई। राज्य के मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ और कई अन्य कारकों की वजह से राज्य के मौसम में बदलाव हुआ है।

मौसम में बदलाव के बाद राज्य के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है। भीषण गर्मी के बीच कई इलाकों में तेज हवा के बाद हल्की बारिश हुई। मौसम में बदलाव का यह दौर अभी आगे भी जारी रहने की संभावना है।

ओडिशा और महाराष्ट्र में स्कूल बंद

ओडिशा के लोग इन दिनों चल चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से बेहाल हैं। भीषण गर्मी के मद्देनजर राज्य सरकार की ओर से शुक्रवार से राज्य के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य के सभी सरकारी, प्राइवेट और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में 21 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियां रहेंगी।

ओडिशा के स्कूलों में आमतौर पर मई की शुरुआत से गर्मी की छुट्टियां होती रही हैं मगर इस बार पहले ही गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। राज्य सरकार का कहना है कि विद्यालयों को फिर से खोलने की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी।

भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान को देखते हुए महाराष्ट्र के स्कूलों में भी छुट्टी घोषित कर दी गई है। विदर्भ में 30 जून से स्कूलों में पढ़ाई शुरू होगी जबकि राज्य के अन्य इलाकों में 15 जून से स्कूल खुलेंगे।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज देश के कई इलाकों में बारिश होने का पूर्वानुमान है। जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इन राज्यों के ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी भी हो सकती है। सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड और उत्तरी पंजाब में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, विदर्भ, दक्षिण और पूर्वी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, तेलंगाना, केरल, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट के कुछ स्थानों पर आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। लक्षद्वीप में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story