×

Weather Update: तपती गर्मी के बीच दिल्ली में बारिश से राहत, यूपी और बिहार समेत इन इलाकों में बारिश की संभावना

Weather Update: मौसम विभाग का कहना है कि देश के कई राज्यों में अगले तीन दिनों के दौरान बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Published on: 20 April 2023 9:32 AM GMT (Updated on: 20 April 2023 7:02 PM GMT)
Weather Update: तपती गर्मी के बीच दिल्ली में बारिश से राहत, यूपी और बिहार समेत इन इलाकों में बारिश की संभावना
X
Weather Update (photo: social media )

Weather Update: देश के मैदानी इलाके भीषण गर्मी के कारण तप रहे हैं और कई इलाकों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इसी बीच दिल्ली में बारिश से राहत मिली है। उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, झारखंड समेत लू के प्रकोप के बीच अब राहत मिलेगी। मौसम विभाग की ओर से एक राहत भरी खबर सामने आई है।

बारिश से दिल्ली को मिली गर्मी से राहत

राजधानी दिल्ली में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। मंगलवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि बुधवार को अधिकतम तापमान थोड़ा गिरकर 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक राजधानी दिल्ली में बारिश हुई बारिश के कारण तापमान में गिरावट आने से लोगों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली।

मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा रिपोर्ट में बताया गया है कि उत्तर प्रदेश,बिहार,पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और नॉर्थ ईस्ट के कुछ इलाकों में आने वाले दिनों में बारिश से तापमान में गिरावट आएगी। इस कारण लोगों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलने की उम्मीद है।

इन राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग का कहना है कि देश के कई राज्यों में अगले तीन दिनों के दौरान बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में अगले तीन दिनों में मौसम बदल सकता है। इन राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई गई है। इन प्रदेशों के अलावा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड के विभिन्न इलाकों में 21 अप्रैल तक बारिश होने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर भारी बारिश का असर मैदानी इलाकों में भी दिखेगा। इन जगहों पर बारिश होने के कारण मैदानी इलाके के लोगों को भी गर्मी से राहत मिलेगी। मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले 5 दिनों के दौरान गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। महाराष्ट्र और विदर्भ क्षेत्र में आज ओलावृष्टि होने की आशंका है।

गरज-चमक के साथ होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 21 से 23 अप्रैल तक गरज-चमक के साथ बारिश होगी। पूर्वोत्तर भारत में अगले पांच दिनों में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम छिटपुट बारिश होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश में 22 अप्रैल तक बारिश हो सकती है जबकि असम और मेघालय में 21 और 22 अप्रैल को भारी बारिश होने की संभावना है।

बिहार में भीषण गर्मी से लोग बेहाल

बिहार में इस बार अप्रैल महीने के दौरान भीषण गर्मी कहर ढा रही है। राजधानी पटना सहित प्रदेश के कई जिलों में प्रचंड गर्मी और लू ने लोगों के सामने मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। मौसम विभाग का कहना है कि पटना, औरंगाबाद, सुपौल, जमुई, बांका और नवादा आदि जिलों में अगले दो दिनों के दौरान भीषण लू चल सकती है।

मौसम विभाग की ओर से इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही राज्य के कई अन्य जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में नालंदा, गया, अरवल, बेगूसराय, बक्सर, खगड़िया, रोहतास, मुंगेर और भोजपुर आदि जिले शामिल है।

भीषण गर्मी के कारण कई जिलों में स्कूलों की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है। मौसम विभाग की ओर से बिहार में 21 से 23 अप्रैल तक गरज चमक के साथ अलग-अलग इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। इससे राज्य के लोगों को राहत मिल सकती है।

पश्चिम बंगाल में लू का प्रकोप

पश्चिम बंगाल भी प्रचंड गर्मी से बुरी तरह तप रहा है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में बुधवार को भी भीषण गर्मी का सिलसिला बरकरार रहा। राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। पश्चिम बंगाल में गंगा मैदानी क्षेत्र के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया है। मौसम विभाग की ओर से उत्तर बंगाल के कई जिलों में लू चलने का पूर्वानुमान लगाया गया है। प्रचंड गर्मी के कारण पूरे राज्य के स्कूल कॉलेज 22 अप्रैल तक पहले ही बंद किए जा चुके हैं।

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी से गिरा तापमान

जहां एक ओर भीषण गर्मी के कारण उत्तर भारत के कई राज्यों में तपन महसूस की जा रही है वहीं जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है। एलओसी के पास माछिल में करीब तीन इंच बर्फबारी दर्ज की गई। श्रीनगर सहित राज्य के कई इलाकों में देर रात तक बारिश होने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग की ओर से जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। पश्चिमी हिमालय पर छिटपुट से लेकर बड़े पैमाने पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। पश्चिमी हिमालय की ऊपरी पहाड़ियों पर हिमपात होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और एक-दो स्थानों पर बर्फबारी हो सकती है। असम, मेघालय और नागालैंड में एक या दो स्थानों पर मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली-एनसीआर, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में अगले 48 घंटे के दौरान छिटपुट बारिश और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण तटीय कर्नाटक, केरल, दक्षिण तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और दक्षिण गुजरात में एक या दो स्थानों पर आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है। उत्तर पश्चिमी भारत के तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story