×

Weather Update Today: पांच दिनों तक मिलेगी भीषण गर्मी और लू से राहत, यूपी समेत कई राज्यों में होगी बारिश

Weather Update Today: भीषण गर्मी और लू से राहत मिलने के साथ ही देश के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना भी जताई गई है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

Anshuman Tiwari
Published on: 23 April 2023 8:42 AM GMT
Weather Update Today: पांच दिनों तक मिलेगी भीषण गर्मी और लू से राहत, यूपी समेत कई राज्यों में होगी बारिश
X
आज की मौसम ( सोशल मीडिया)

Weather Update Today: देश के अधिकांश राज्यों में अगले पांच दिनों तक लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती हवाओं के असर के कारण लोगों को राहत मिलेगी। अधिकांश इलाकों में शनिवार को अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और यह रुख आगे भी बना रहेगा।

भीषण गर्मी और लू से राहत मिलने के साथ ही देश के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना भी जताई गई है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही दिल्ली, पंजाब, बिहार, दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

पांच दिनों तक भीषण गर्मी से राहत

मौसम विभाग का कहना है कि देश के अधिकांश हिस्सों में अगले पांच दिनों के दौरान लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और दूसरा आंतरिक तमिलनाडु पर बना हुआ है। उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश से तेलंगाना होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इस कारण लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलेगी।
देश के अधिकांश हिस्सों में शनिवार को अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग का कहना है कि गंगीय पश्चिम बंगाल,ओडिशा और बिहार में भी गर्मी और लू का प्रकोप कम हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में लू की कोई स्थिति नहीं दिखेगी।

इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक रविवार को तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में और सोमवार को ओडिशा में भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा में अगले तीन दिनों के दौरान और बिहार में अगले दो दिनों के दौरान ओलावृष्टि हो सकती है। इसके साथ ही विदर्भ के कुछ इलाकों में सोमवार को ओलावृष्टि होने का अनुमान लगाया गया है।

राजधानी दिल्ली को भी मिलेगी राहत

राजधानी दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में शनिवार को हल्की बारिश हुई और अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि औसत से एक डिग्री कम है। राजधानी का न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है।
मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक रविवार को राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

बिहार में बदला मौसम का मिजाज

भीषण गर्मी और लू से तप रहे बिहार के लोगों को बारिश के बाद काफी राहत मिली है। राज्य के विभिन्न इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और पारा गिरकर 40 डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया है। सारण जिले के जीरादेई में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि राज्य में सर्वाधिक है।
राज्य के कुछ इलाकों में 18 अप्रैल को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया था। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश और ओलावृष्टि तो कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग की ओर से रविवार को भी राज्य के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

कई राज्यों में बारिश होने का अनुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में आज हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
पश्चिमी हिमालय, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पंजाब, बिहार, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story