×

Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, उत्तर पश्चिम और दक्षिण भारत में भी बरसेंगे बादल

Weather Today: मौसम विभाग की ओर से आज उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने और बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 4 April 2023 9:02 AM GMT
Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, उत्तर पश्चिम और दक्षिण भारत में भी बरसेंगे बादल
X
Weather Today (photo: social media )

Weather Today: दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर बारिश का माहौल बन गया है। सोमवार को हल्की बारिश के बाद आज तड़के दिल्ली के विभिन्न इलाकों में तेज हवाओं और गरज के साथ जोरदार बारिश हुई। बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव होने की भी खबर है। मौसम विभाग की ओर से आज उत्तर पश्चिम भारत के कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने और बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

उत्तराखंड में आज ओलावृष्टि होने की आशंका है जबकि पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कल तक तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी आज गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं जबकि दक्षिण भारत के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी रहने की चेतावनी दी गई है।

दिल्ली में तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली का मौसम सोमवार को बदला हुआ नजर आया। दिल्ली के कई इलाकों में सोमवार को हल्की बूंदाबांदी हुई जिससे मौसम सुहावना हो गया। दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न इलाकों में आज सुबह भी तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई है। दिल्ली में सोमवार को अच्छी धूप निकली हुई थी मगर दोपहर बाद बदली की वजह से मौसम में बदलाव आया। मौसम विभाग का कहना है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर दस्तक दे रहा है। उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों पर भी इसका असर नजर आएगा।

इस पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अगले दो दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। इस दौरान कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की आशंका है। दिल्ली के साथ गुरुग्राम और नोएडा में भी बारिश होने की आशंका है।

राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है। राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है।

दक्षिण भारत में भी खराब रहेगा मौसम

दक्षिण भारत के कई राज्यों में अभी भी बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण भारत के कई राज्यों को भी बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। कई राज्यों में अगले दो दिनों तक बारिश का दौर बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में अगले दो दिनों तक बारिश हो सकती है। इन राज्यों में गरज के साथ बारिश होने और तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी गई है।

उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग की ओर से आज उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में गरज के साथ बिजली गिरने और आंधी के साथ बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में आज झमाझम बारिश हो सकती है। उत्तराखंड के कई इलाकों में आज ओलावृष्टि होने की चेतावनी दी गई है। पूर्वोत्तर भारत और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 5 अप्रैल तक मौसम काफी खराब रहेगा और इस दौरान आंधी तूफान बिजली गिरने और बारिश होने की आशंका है।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों तक देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे बना रहेगा। मौजूदा समय में भी कई इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस नीचे चल रहा है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी हिमालय पर अगले दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों और उत्तर राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। शेष पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई गई है। तमिलनाडु, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story