×

नए साल में सर्दी का सितम: ठिठुरते हुए होगा जश्न, दिल्ली में इतना गिरा पारा

अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 16.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 3.5डिग्री सेल्सियय दर्ज किया गया। 

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 31 Dec 2020 5:29 AM GMT
नए साल में सर्दी का सितम: ठिठुरते हुए होगा जश्न, दिल्ली में इतना गिरा पारा
X
हड्डियां कंपा देने वाली ठंड के साथ मनेगा नए साल का जश्न, दिल्ली में आज पारा 3 डिग्री तक पहुंचने के आसार

दिल्ली: अब सर्दी ने अपना असली रुप दिखाना शुरू कर दिया है। पूरा देश ठंड की चपेट में आ गया है।मैदानी इलाकों में चल रही बर्फीली हवाओं ने दिल्ली में ठंड के टॉर्चर को बढ़ा दिया है। अब लोगों के नए साल का जश्न हाड़ कंपा देने वाली ठंड के साथ मनेगा। मौसम विभाग ने साल के अंतिम दिन यानी आज न्यूनतम पारा तीन डिग्री तक पहुंचने की संभावना व्यक्त की है। बुधवार को भी हाड़ गला देने वाली ठंड ने परेशान किया। ठंड बढ़ने के कारण न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ठंड बढने की संभावना

मौसम विभाग ने चातवनी दी है नए साल की पूर्व संध्या पर ठंड बढने की संभावना है। इसका मुख्य कारण है कि मैदानी इलाकों में शुष्क और बर्फीली हवाएं चल रही हैं। बुधवार को न्यूनतम केसाथ-साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट हुई। अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 16.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 3.5डिग्री सेल्सियय दर्ज किया गया।

यह पढ़ें...पश्चिम बंगाल: सुवेंदु के बाद अब परिवार भी होगा भगवामय, 40 सीटों पर पड़ेगा असर

sardia

आज का तापमान

अधिकतम तापमान: 16.4 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम तापमान: 3.5 डिग्री सेल्सियस, 31 दिसंबर को सूर्यास्त: शाम 5:35 मिनट, 01 जनवरी को सूर्योदय: सुबह 7:14 मिनट।

न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज

बीते मंगलवार को न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इससे पहले 20 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो कि इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान है। मौसम विभाग मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने पर शीत लहर की घोषणा करता है। गंभीर शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस या उससे कम होता है।

यह पढ़ें...मोदी सरकार का New Year Gift, खाते में आज आएगा इतना पैसा, अभी करें चेक

cold wave

रुक-रुक कर बारिश

विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालय से आने वाली ठंडी हवाओं से मैदानी इलाकों में रुक-रुक कर बारिश कर रही है। इससे उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट आ रही है। दो जनवरी से अधिकतम तापमान व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। पांच जनवरी तक अधिकतम तापमान 21 डिग्री व न्यूनतम तापमान सात से नौ डिग्री के बीच बने रहने का अनुमान है। इस दौरान हल्की बारिश भी हो सकती है। पूर्वानुमान: आसमान साफ रहेगा, सुबह के समय घना कोहरा रहने की संभावना है। शीत लहर की स्थिति रहेगी।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story