×

मोदी सरकार का New Year Gift, खाते में आज आएगा इतना पैसा, अभी करें चेक

नए साल (New Year 2020) से पहले कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा आ जाएगा। वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने भी ब्याज देने की इजाजत दे दी है।

Shreya
Published on: 31 Dec 2020 5:07 AM GMT
मोदी सरकार का New Year Gift, खाते में आज आएगा इतना पैसा, अभी करें चेक
X
मोदी सरकार का New Year Gift, खाते में आज आएगा इतना पैसा, अभी करें चेक

नई दिल्ली: नए साल (New Year 2020) से पहले केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) करोड़ों कर्मचारियों को तोहफा दे सकती है। न्यू ईयर से पहले EPF खाताधरकों के खाते में पैसे आने की उम्मीद है। दरअसल, सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए एम्प्लॉइज प्रॉविडेंट फंड (EPF) पर 8.5 फीसदी का एकमुश्त ब्याज देने का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है। ऐसे में पूरी उम्मीद है कि गुरुवार को ब्याज की यह राशि कर्मचारियों के अकाउंट में आ जाएगी।

मंत्रालय से मिली एकमुश्त ब्याज देने की इजाजत

इस बारे में जानकारी देते हुए सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) से इम्प्लॉइज प्रॉविडेंट फंड (EPF) को एकमुश्त 8.5 फीसदी एकमुश्त ब्याज देने की इजाजत मिल गई है। बता दें कि इस प्रस्ताव पर इसी हफ्ते मुहर लगाई गई है। वहीं अगर आप बैलेंस चेक करना चाहते हैं और आपको इसका तरीका नहीं पता है तो परेशानी की कोई बात नहीं है।

यह भी पढ़ें: राजनारायण थे फक्कड़ नेता, इंदिरा गांधी को कोर्ट में हराया, चुनाव मैदान में भी दी मात

PF BALANCE (फोटो- सोशल मीडिया)

ऐसे चेक करें PF खाते का बैलेंस

बता दें कि PF खाते का बैलेंस चेक करने के कई तरीके होते हैं, जिसकी जानकारी आप EPF की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर ले सकते हैं। लेकिन बैलेंस पता करने का सबसे आसान तरीका है मिस्ड कॉल (Missed Call)। जी हां आप अपने अकाउंट के बैलेंस के बारे में एक मिस्ड कॉल देकर पता लगा सकते हैं।

मिस्ड कॉल के जरिए पता लगाएं बैलेंस

इसके लिए आपको बस अपने पीएफ अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा। जिसके बाद आपको पीएफ बैलेंस के बारे में पता चल जाएगा। मिस्ड कॉल देने के बाद आपके पास एक मैसेज भेजा जाएगा, जिसमें आपको अकाउंट में मौजूद पीएफ के पैसे की जानकारी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें: हत्याओं वाली दिल्ली: अंधाधुंध गोलीबारी में दो की मौत, दहल गयी राजधानी

EPF INTEREST (फोटो- सोशल मीडिया)

मैसेज के जरिए भी पता कर सकते हैं बैलेंस

इसके अलावा आप एक मैसेज के जरिए भी पीएफ बैलेंस का पता लगा सकते हैं। लेकिन इन दोनों सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN Number सक्रिय होना चाहिए। SMS करने के लिए आपको EPFOHO UAN टाइप करके 7738299899 पर भेजना होगा। ये सर्विस 10 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है।

अगर आप अपना बैलेंस हिंदी में जानना चाहते हैं तो आपको EPFOHO UAN HIN टाइप करके 7738299899 पर मैसेज भेजना होगा। अगर आपको अन्य भाषाओं में जानकारी चाहिए तो उसके लिए कोड इस प्रकार हैं-

इंग्लिश- कोई कोड नहीं

हिंदी- HIN

पंजाबी – PUN

गुजराती – GUJ

बंगाली – BEN

मराठी – MAR

कन्नड़ – KAN

तमिल – TAM

तेलुगु – TEL

मलयालम – MA

यह भी पढ़ें: नए साल का जश्न बैन: दिल्ली में 2 दिन का नाईट कर्फ्यू, जानें किन राज्यों में पाबंदियां

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story