×

Weather Update Today: यूपी समेत कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज, अभी बना रहेगा आंधी-तूफान और बारिश का दौर

Weather Update Today: उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और गुजरात समेत कई राज्यों में बारिश के कारण मौसम ने करवट ले ली है।

Anshuman Tiwari
Published on: 18 March 2023 8:46 AM GMT
Weather Update Today: यूपी समेत कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज, अभी बना रहेगा आंधी-तूफान और बारिश का दौर
X
सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Weather Update Today: देश के कई इलाकों में बारिश का दौर शुरू होने से मौसम का मिजाज बदल गया है। उत्तर से लेकर दक्षिण के राज्यों तक बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। इसके कारण लोगों को हाल के दिनों में पड़ रही तीखी गर्मी से काफी राहत मिली है।
उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और गुजरात समेत कई राज्यों में बारिश के कारण मौसम ने करवट ले ली है। आंधी-तूफान और ओलावृष्टि का कहर भी दिखा है। इस कारण कई इलाकों में फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार दिनों तक देश के कई इलाकों में आंधी-तूफान, बारिश और ओलावृष्टि का दौर बना रह सकता है।

इस कारण मौसम ने ली करवट

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिणी और उत्तर पूर्वी राजस्थान में साइक्लोनिक सर्कुलेशन दिख रहा है। इसके साथ ही अरेबियन सी से राजस्थान तक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा दक्षिणी राजस्थान से बांग्लादेश तक ट्रफ जा रहा है। मौसम के जानकारों के मुताबिक इस कारण देश के विभिन्न राज्यों में बारिश, तेज हवा और ओलावृष्टि का असर दिख रहा है।
मौसम विभाग की ओर से अगले चार दिनों तक दैश के विभिन्न राज्यों में बारिश का असर दिखने का पूर्वानुमान लगाया गया है। कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है। इससे किसानों की फसल को भी नुकसान पहुंचने की आशंका है।

कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, विदर्भ और गुजरात में 19 मार्च तक बारिश का दौर बना रहेगा। इस दौरान कुछ इलाकों में ओलावृष्टि होने की भी आशंका है। छत्तीसगढ़ और विदर्भ में 18 मार्च को भारी ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और तेलंगाना में 19 मार्च तक व्यापक तौर पर बारिश होने की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का दौर दिख सकता है जबकि तेलंगाना में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।
उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में 20 मार्च तक बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी कर सकता है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी अगले चार दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

ओलावृष्टि बनोगी लोगों के लिए मुसीबत

पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत के राज्यों में भी आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। इन राज्यों के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश और ओलावृष्टि की आशंका जताई गई है। पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, झारखंड और सिक्किम में अगले 24 घंटे के दौरान ओलावृष्टि लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। बिहार और ओडिशा में भी आज ओलावृष्टि होने की आशंका है। त्रिपुरा में 20 मार्च को भारी बारिश हो सकती है।
असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 19 और 20 मार्च को भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। झारखंड में 20 मार्च तक मौसम खराब रहेगा और इस दौरान राज्य के विभिन्न इलाकों में बारिश होने की आशंका है। बिहार के अधिकांश इलाकों में 21 मार्च तक बारिश होने की संभावना है।

इन इलाकों में दिखा बदले मौसम का कहर

पिछले 24 घंटे के दौरान दक्षिण भारत के कई इलाकों में भारी बारिश होने की खबर है। तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा और ओडिशा के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है। देश के पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई है। बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। पंजाब, राजस्थान, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा और आंतरिक कर्नाटक में भी मौसम का तेवर बदल गया है और बारिश होने की खबर मिली है। इन प्रदेशों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान नागालैंड, मणिपुर, तेलंगाना, सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, शेष पूर्वोत्तर भारत और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में भी एक या दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पूर्वी गुजरात में हल्की बारिश हो सकती है। पूरे देश में दिन के तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story