×

Weather Update: बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: देश के विभिन्न राज्यों में बेमौसम की बारिश, आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के कारण फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। बारिश के कारण लोगों को तीखी गर्मी से राहत जरूर मिली है मगर इसके साथ ही फसलों को नुकसान पहुंचाने से किसानों को भारी झटका भी लगा है।

Anshuman Tiwari
Published on: 20 March 2023 9:18 AM GMT (Updated on: 20 March 2023 7:49 AM GMT)
Weather Update: बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, IMD ने जारी किया अलर्ट
X
Weather Update Today (Photo: Social Media)

Weather Update Today: देश के विभिन्न राज्यों में बेमौसम की बारिश, आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के कारण फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। बारिश के कारण लोगों को तीखी गर्मी से राहत जरूर मिली है मगर इसके साथ ही फसलों को नुकसान पहुंचाने से किसानों को भारी झटका भी लगा है। उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश समेत कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि से फसलें तबाह हो गई हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि अभी भी कई राज्यों में हालात सुधरते हुए नहीं दिख रहे हैं। आईएमडी की ओर से कई राज्यों में आंधी-तूफान,ओलावृष्टि और बारिश का मौसम बने रहने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग की ओर से देश के अधिकांश राज्यों के लिए येलो अलर्ट जबकि पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि का कहर

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान देश के अधिकांश राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े हैं। उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में ओलावृष्टि होने की खबर मिली है। उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई है। देश के कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं, तिलहन और सरसों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है।

बेमौसम की बारिश और ओलावृष्टि की आशंका को देखते हुए आईएमडी की ओर से पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश के किसानों को सलाह दी गई है कि कि वे गेहूं और अन्य रबी फसलों की कटाई फिलहाल टाल दें। आईएमडी ने सरसों और चना की पकी हुई फसलों के संबंध में जल्द से जल्द कटाई करने और उन्हें सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने की एडवाइजरी जारी की है। किसानों को यह सलाह भी दी गई है कि गेहूं की फसल को गिरने से बचाने के लिए अभी उसमें सिंचाई करने की जरूरत नहीं है।

मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान

मौसम विभाग की ओर से जारी नवीनतम पूर्वानुमान में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में आज आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है। इसके साथ ही बिजली गिरने और ओलावृष्टि होने की भी आशंका है। पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में 20 मार्च को मौसम काफी खराब रहेगा और आंधी-तूफान के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। उत्तराखंड में 21 मार्च को भी लोगों को मौसम की बेरुखी झेलनी पड़ेगी और राज्य के विभिन्न इलाकों में तेज गति से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश होने की आशंका है। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और तेलंगाना में आज व्यापक तौर पर बारिश होने की आशंका है। तटीय आंध्र प्रदेश में अगले दो दिनों तक भारी बारिश का दौर दिख सकता है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में 20 मार्च तक बारिश और ओलावृष्टि जारी रह सकती है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी अगले तीन दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 19 और 20 मार्च को भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। मेघालय के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

बिहार में किसानों को भारी नुकसान

बिहार में बढ़ते तापमान के बीच हुई बारिश और ओलावृष्टि से लोगों को गर्मी से राहत तो जरूर मिली है मगर किसानों को इस बारिश ने बड़ा झटका दिया है। प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों की हजारों एकड़ फसल नष्ट हो गई है। किसानों की मुश्किल यह है कि बारिश का यह दौर अभी आगे भी जारी रहने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी पटना सहित प्रदेश के विभिन्न इलाकों में 21 मार्च तक गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। बिहार की तरह झारखंड में भी राजधानी रांची सहित कई इलाकों में बारिश होने की खबर है। राज्य में तापमान गिरने के कारण कई इलाकों में लोगों को हल्की ठंड का एहसास भी हो रहा है। जमशेदपुर सहित झारखंड के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान गिरकर 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। झारखंड में भी 20 मार्च तक मौसम का मिजाज खराब रहने और प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

राजस्थान में बना रहेगा बारिश का मौसम

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का बड़ा असर दिखा है और प्रदेश के कई इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई है। जयपुर, अलवर, सीकर और आसपास के इलाकों में काफी तेज गति से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश हुई है और कई इलाकों में ओलावृष्टि होने की भी खबर है। राज्य के मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में बारिश का यह दौर भी आगे भी बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले एक सप्ताह तक बादलों की गरज और चमक के साथ बारिश होने की आशंका है। इस दौरान आंधी-तूफान आने की आशंका भी बनी हुई है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका है। मध्यप्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, विदर्भ, बिहार, झारखंड,ओडिशा, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ हवाएं चलने की संभावना है। दक्षिण भारत में तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story