Weather Update: दिल्ली और यूपी समेत इन इलाकों में होगी बारिश, कई राज्यों में लू का कहर, पश्चिम बंगाल में स्कूल-कॉलेज बंद

Weather Update: मौसम विभाग का कहना है कि 18 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में 18 और 19 अप्रैल को और उत्तराखंड में 19 अप्रैल को बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में आज कई स्थानों पर ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 17 April 2023 9:51 AM GMT
Weather Update: दिल्ली और यूपी समेत इन इलाकों में होगी बारिश, कई राज्यों में लू का कहर, पश्चिम बंगाल में स्कूल-कॉलेज बंद
X
Weather Update Today in India (Photo: Social Media)

Weather Update News: भीषण गर्मी से तप रहे कुछ राज्यों को हल्की बारिश और बूंदाबांदी से फौरी राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग की ओर से दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में आंधी के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि इन दोनों ही इलाकों में आज से 20 अप्रैल तक आंधी के साथ बारिश हो सकती है।

हालांकि पूर्वी उत्तर प्रदेश का मौसम पहले की तरह ही शुष्क बना रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से पश्चिमी हिमालय इलाकों के साथ ही आसपास के मैदानी इलाकों में अगले चार दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस बीच देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी और लू ने लोगों को बेहाल कर रखा है। पश्चिम बंगाल में हीटवेव के चलते 22 अप्रैल तक स्कूल-कॉलेजों में बंदी की घोषणा कर दी गई है।

इन इलाकों में होगी बारिश और ओलावृष्टि

मौसम विभाग का कहना है कि 18 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में 18 और 19 अप्रैल को और उत्तराखंड में 19 अप्रैल को बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में आज कई स्थानों पर ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है। उत्तराखंड में 18 से 20 अप्रैल और हिमाचल प्रदेश में आज और कल ओलावृष्टि होने की आशंका है। महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई गई है।

पश्चिम बंगाल में शनिवार तक स्कूल-कॉलेज बंद

पश्चिम बंगाल में बढ़ती गर्मी के बीच राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए पश्चिम बंगाल में सोमवार से शनिवार तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों और छात्र-छात्राओं को प्रचंड गर्मी से बचाने के लिए राज्य सरकार की ओर से यह बड़ा कदम उठाया गया है।

पश्चिम बंगाल के लोगों को पिछले कई दिनों से हीटवेव का सामना करना पड़ रहा है। राजधानी कोलकाता में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। राज्य के विभिन्न इलाकों में आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में और बढ़ोतरी होने की आशंका जताई गई है। राज्य में अगले पांच दिनों तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है।

राजधानी दिल्ली को मिल सकती है राहत

राजधानी दिल्ली के लोग पिछले कई दिनों से प्रचंड गर्मी है शुरू से बेहाल दिख रहे हैं। राजधानी के विभिन्न इलाकों में रविवार को भी लू की स्थिति बनी रहे। रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार से दिल्ली के लोगों को कुछ राहत मिलने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण सोमवार से मैदानी इलाकों में बारिश का माहौल दिख सकता है। ऐसे में दिल्ली के लोगों को आज राहत मिलने की संभावना जताई गई है।

बिहार में भीषण गर्मी का कहर

बिहार में इन दिनों प्रचंड गर्मी और लू ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है। भीषण गर्मी के कारण राज्य के औरंगाबाद जिले में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के पांच जिलों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया। बिहार के लोगों को अभी भीषण गर्मी और लू से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में अगले चार-पांच दिनों तक भीषण गर्मी और लू की स्थिति बनी रहेगी।

भीषण गर्मी के कारण दोपहर के समय सड़कों पर आवागमन भी कम दिख रहा है। भीषण गर्मी में तप रहे राजस्थान और झारखंड के मौसम में बदलाव की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि झारखंड में 17 अप्रैल को दोपहर के बाद आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और इस दौरान कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। राजस्थान में भी 18 और 19 अप्रैल को नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना जताई गई है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story