×

नेताजी पर सियासत: ममता ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी, जयंती पर की ये मांग

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने देश के स्वतंत्रता आंदोलन के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर 23 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की मांग की है।

Newstrack
Published on: 18 Nov 2020 3:17 PM GMT
नेताजी पर सियासत: ममता ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी, जयंती पर की ये मांग
X
नेताजी पर सियासत: ममता ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी, जयंती पर की ये मांग

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को लेकर भी सियासत शुरू हो गई है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने देश के स्वतंत्रता आंदोलन के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर 23 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की मांग की है।

उन्होंने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है और उनसे व्यक्तिगत रूप से इस मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है। उन्होंने नेताजी की गुमशुदगी के रहस्य से पर्दा हटाने की भी मांग की है।

ये भी पढ़ें: बिहार में हार पर कांग्रेस में सिर फुटौव्वल, इस नेता ने राहुल पर उठाए सवाल

राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाए

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में कहा है कि हर वर्ष 23 जनवरी को नेताजी की जयंती पूरे देश में मनाई जाती है। पश्चिम बंगाल सरकार ने इसके लिए छुट्टी की घोषणा कर रखी है मगर केंद्र सरकार की ओर से अभी तक इस संबंध में कोई एलान नहीं किया गया है।

ममता ने कहा कि 2022 में 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस का 125वां जन्मदिवस मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के आंदोलन में नेताजी का अप्रतिम योगदान हैं। नेताजी की जयंती पर अवकाश घोषित करके हम इस राष्ट्रीय नायक के प्रति अपनी श्रद्धा अर्पित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को व्यक्तिगत रूप से इस मामले में हस्तक्षेप करते हुए कदम उठाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Jio के ये तीन धांसू प्लान: रोज मिलता है 3GB डाटा, जानिए पूरी डिटेल्स

रहस्य से पर्दा हटाए सरकार

इसके साथ ही ममता ने नेताजी की गुमशुदगी पर छाए रहस्यों के पर्दे को भी जल्द से जल्द हटाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि देश और खासकर पश्चिम बंगाल की जनता को यह जानने का पूरा हक है कि नेताजी के साथ आखिरकार क्या हुआ था और वे कैसे लापता हुए।

उन्होंने कहा कि बंगाल सरकार इस संबंध में कई फाइलों को सार्वजनिक कर चुकी है और इन फाइलों में नेताजी से जुड़ी अहम जानकारियां हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले भी वे इस बाबत कई बार केंद्र सरकार से अनुरोध कर चुकी हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को नेताजी की गुमशुदगी के रहस्य से पर्दा जरूर हटाना चाहिए।

पीएम मोदी उठाएं जरूरी कदम

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को इस दिशा में जरूरी कदम उठाने चाहिए ताकि देश की जनता नेताजी के बारे में पूरी जानकारी पा सके। पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ने कहा कि नेताजी के परिजन भी मुखर्जी आयोग की रिपोर्ट की विश्वसनीयता पर सवाल उठा चुके हैं। इसमें किसी कारण और परिस्थितियों की जानकारी दिए बिना नेताजी को मृत घोषित कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: बनारस में पुलिस पर हमला: दारोगा समेत दो पुलिसकर्मी जख्मी, मचा हड़कंप

पूरे देश को जानने का है हक

ममता ने कहा कि नेताजी का परपौत्र सूर्य बोस और परपौत्री माधुरी बोस ने भी एक खुले पत्र में यह बात कही थी कि न्यायमूर्ति मनोज कुमार मुखर्जी ने अपनी रिपोर्ट में उल्लेख किया था कि नेताजी की मृत्यु विमान दुर्घटना में नहीं हुई थी। उन्होंने कहा कि नेताजी की मृत्यु के रहस्यों से पर्दा हटाया जाना चाहिए और केंद्र सरकार को इस दिशा में तुरंत कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि पूरा देश इस बात को जानना चाहता है कि देश के इस महान नेता के साथ आखिरकार क्या हुआ था।

Newstrack

Newstrack

Next Story