×

सरकार का बड़ा ऐलान: युवाओं को देगी मोटरसाइकिल, लोगों में खुशी की लहर

ममता सरकार ने कर्म साथी स्कीम के तहत दो लाख युवाओं को मोटरसाइकिल बांटने का फैसाल किया है। ममता सरकार युवाओं को अपना कारोबार शुरू करने के लिए बढ़ावा दे रही है।

Newstrack
Published on: 15 Nov 2020 7:02 AM GMT
सरकार का बड़ा ऐलान: युवाओं को देगी मोटरसाइकिल, लोगों में खुशी की लहर
X
सरकार ने कर्म साथी स्कीम के तहत दो लाख युवाओं को मोटरसाइकिल बांटने का फैसाल किया है। ममता सरकार युवाओं को अपना कारोबार शुरू करने के लिए बढ़ावा दे रही है।

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है। इसको लेकर सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। अब इस बीच पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

ममता सरकार ने कर्म साथी स्कीम के तहत दो लाख युवाओं को मोटरसाइकिल बांटने का फैसाल किया है। ममता सरकार युवाओं को अपना कारोबार शुरू करने के लिए बढ़ावा दे रही है।

प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कथित तौर पर 4 नवंबर को करीब 10 लाख लोगों की सहायता करने का लक्ष्य रखा था जो दो लाख लाभार्थियों पर निर्भर हैं। इसको लेकर ममता बनर्जी ने मोटर साइकिल देने की बात कही है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया था कि सभी मोटरसाइकिल पर ऐसा बॉक्स लगाया जाएगा जिस पर लाभार्थी फल, सब्जियां, कपड़े और अन्य आवश्यक वस्तुओं जैसे सामान रख कर बेच सकें।

ये भी पढ़ें...भयानक हादसे से कांपा देश: कई लोगों की मौत, लाशों के उड़े चिथड़े

10 लाख लोगों को मिलेगा फायाद

ममता ने कहा कि इससे न सिर्फ उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाएगा, बल्कि उनसे जुड़े करीब 10 लाख लोगों को भी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि सभी लाभार्थियों को राज्य सहकारी बैंकों द्वारा कम ब्याज पर ऋण दिया जाएगा। इसके साथ ही राज्य सरकार उन्हें पूरी प्रक्रिया में मदद करेगी।

Mamta Banerjee

ये भी पढ़ें...अब होकर रहेगी जंग, पाकिस्तान ने 70 साल पुराने विवाद को दी हवा, भारत देगा सजा

परियोजना को लेने के लिए सस्ते ऋण और सब्सिडी देगी सरकार

पश्मिच बंगाल की ममता सरकार की कर्म साथी योजना का मुख्य उद्देश्य वित्तीय मदद प्रदान करना और भावी युवा उद्यमियों को सहायता प्रदान करना है। सरकार की तरफ से 2 लाख रुपये तक के विनिर्माण, सेवा और व्यापार क्षेत्र में किसी भी नई आय-उत्पादक परियोजना को लेने के लिए सस्ते ऋण और सब्सिडी दी जाएगी।

ये भी पढ़ें...दिवाली पर लाखों व्यापरियों ने बनाया था ये बड़ा प्लान, कमाई से हुए मालामाल

बेरोजगारी बड़ा मुद्दा

बता दें भारत के हर प्रदेश में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बन चुकी है। सरकारें इसे लेकर काफी सतर्क हैं। आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त में राज्य में बेरोजगारी दर में 40 फीसदी कमी आई थी, लेकिन अब देखना होगा कि ममता सरकार के फैसले से कितना फायदा होता है। बिहार विधानसभा चुनाव में बेरोजगारी का मुद्दा खूब उठा था। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने अपनी हर रैली में नौकरी का मुद्दा उठाया जिसका आरजेडी को फायदा भी मिला है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story