×

WB Panchayat Election: 'राम, श्याम और वाम ने मिलकर पंचायत चुनाव में कराई हिंसा', TMC की बड़ी जीत पर बोलीं CM ममता

WB Panchayat Election Result 2023 : पश्चिम बंगाल के पंचायत चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की बड़ी जीत पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मतदाताओं को धन्यवाद दिया। साथ ही, बीजेपी समेत तमाम विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधा।

Aman Kumar Singh
Published on: 12 July 2023 2:35 PM GMT (Updated on: 12 July 2023 2:56 PM GMT)
WB Panchayat Election: राम, श्याम और वाम ने मिलकर पंचायत चुनाव में कराई हिंसा, TMC की बड़ी जीत पर बोलीं CM ममता
X
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Social Media)

WB Panchayat Election Result 2023 : पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने बड़ी जीत दर्ज की। सफलता से उत्साहित मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamta Banerjee) ने बुधवार (12 जुलाई) को मतदाताओं को धन्यवाद दिया। उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि, 'बीजेपी लगातार झूठ बोलती है।'

बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राज्य की विपक्षी पार्टियों पर करारा वार किया। उन्होंने कहा, 'राम, श्याम और वाम' ने मिलकर चुनाव में हिंसा की साजिश रची।' ममता बनर्जी ने भारतीय जनता पार्टी (BJP), कांग्रेस और CPI (M) पर एक साथ हमला बोला।

ममता बोलीं- एजेंट और एजेंसी से देश नहीं चलता

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने बीजेपी का नाम लिए बिना तंज कसा। ममता बोलीं, 'जो हमारा विरोध कर रहे हैं हम उनका भी शुक्रिया करते हैं। क्योंकि, इसमें हमारा ही भला हो रहा है। एजेंट और एजेंसी से देश नहीं चलता है। दरअसल, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सहित अन्य विपक्षी पार्टियां आए दिन केंद्र सरकार पर केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाती रही है। ममता ने उसी परिपेक्ष्य में हमला बोला।

विपक्षी दलों पर ममता का प्रहार

पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, 'मैं हिंसा को सपोर्ट नहीं करती और ना ही नफरत का। हिंसा की राजनीति में पड़ती भी नहीं हूं। मुझे ये कहते हुए अत्यंत दुख हो रहा है कि राम, श्याम और वाम ने मिलकर चुनाव में खलल डालने के लिए हिंसा का इस्तेमाल किया।' ममता भाजपा, कांग्रेस और वाम दलों खासकर CPIM का जिक्र भी कीं।

'मेरा अपराध होगा तो जनता सजा देगी'

मीडिया को संबोधित करते हुए ममता बनर्जी ने कहा, 'मेरा कोई अपराध हो तो जनता मुझे सजा दे सकती है। मैं ये कहना चाहती हूं कि जनता ने मुझे आशीर्वाद दिया है। हम महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi), सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) और स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) जैसे लोगों के अनुयायी हैं।'

हिंसा में मारे गए लोगों पर क्या बोलीं?

सीएम ममता ने बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा में जान गंवाने वालों के परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की। मुख्यमंत्री ने कहा, 'हिंसा में 19 लोगों की जान गई। सभी मृतकों के परिजनों को सरकार 2-2 लाख रुपए मुआवजे के तौर पर देगी। इसके अलावा, परिवार के एक सदस्य को स्पेशल होम गार्ड की नौकरी भी दी जाएगी।' ममता कहती है मारे गए लोग किस पार्टी से हैं, उसके आधार पर हम भेदभाव नहीं करेंगे। आपको बता दें, बंगाल पंचायत चुनाव के लिए मतदान 8 जुलाई को हुई थी, जिसमें हिंसा का दौर देखा गया था।

बंगाल में पंचायत चुनाव का परिणाम क्या रहा?

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में तृणमूल कांग्रेस बड़ी जीत की तरफ बढ़ रही है। राज्य निर्वाचन आयोग (SEC) के बुधवार (12 जुलाई) 04:30 बजे तक के आकंड़ों के अनुसार, TMC ने कुल 63,229 ग्राम पंचायत सीटों में से 34,901 पर जीत दर्ज कर ली थी, जबकि अन्य 613 पर उसके उम्मीदवार आगे रही।

बीजेपी दूसरे नंबर पर है। भाजपा 9719 सीटें जीत चुकी थी, जबकि 152 सीट पर आगे चल रही।

सीपीआई (एम) ने 2938 सीटों पर जीत हासिल की।

कांग्रेस 2542 सीट पर सिमट गई, जबकि 66 पर आगे रही।

इसी तरह, पंचायत समिति की 9 हजार 278 सीटों में से 6430 सीटों पर टीएमसी ने जीत दर्ज की, जबकि 193 पर उसके कैंडिडेट आगे चल रहे हैं। वहीं, बीजेपी 982 सीटें जीती है तो 53 पर आगे हैं। CPI (M)176 तो कांग्रेस 266 सीटों पर सिमट गई।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story