×

ट्रंप-मेनालिया यहां क्या करेंगे 48 घंटे, जानिए उनका पूरा शेड्यूल...

भारत में ट्रंप की यात्रा को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। दुनिया के सबसे ताकतवर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेनालिया के साथ 24 फरवरी सोमवार को यहां पहुंचेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति की दो दिवसीय दौरे के लिए भारत में जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं

suman
Published on: 20 Feb 2020 4:42 AM GMT
ट्रंप-मेनालिया यहां क्या करेंगे 48 घंटे, जानिए उनका पूरा शेड्यूल...
X

नई दिल्ली भारत में ट्रंप की यात्रा को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। दुनिया के सबसे ताकतवर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेनालिया के साथ 24 फरवरी सोमवार को यहां पहुंचेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति की दो दिवसीय दौरे के लिए भारत में जोर शोर से तैयारियां चल रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य गुजरात में विदेशी मेहमान का स्वागत होगा, तो वहीं ट्रंप अपनी पत्नी के साथ मोहब्बत की निशानी ताजमहल भी जाएंगे।

यह पढ़ें...ओलंपिक से पहले भारत को तगड़ा झटका, हिमा ने छोड़ा ‘अपना खेल’!

इस तरह है प्रोग्राम

अमेरिकी राष्ट्रपति 24 फरवरी से करीब 48 घंटे के लिए भारत में होंगे, इस दौरान कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। भारत में डोनाल्ड ट्रंप के कार्यक्रम पर एक नज़र...

24 फरवरी को दोपहर 12 बजे के करीब डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप गुजरात के अहहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद उनका स्वागत एयरपोर्ट पर करेंगे। एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम और फिर मोटेरा स्टेडियम तक दोनों नेता एक रोड शो करेंगे. ये रोड शो करीब 22 किमी. का होगा। साबरमती आश्रम के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति मोटेरा स्टेडियम पहुचेंगे। यहां पर स्टेडियम के उद्घाटन के अलावा ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में एक लाख से अधिक लोग शामिल होंगे, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी-डोनाल्ड ट्रंप संबोधित करेंगे।

कई सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इसमें कई बॉलीवुड की हस्तियां भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। अहमदाबाद में लंच के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप आगरा के लिए रवाना होंगे।करीब 5 बजे दोनों ताज महल पहुंचेंगे और 45 मिनट के लिए यहां पर रुकेंगे। इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप मोहब्बत की निशाने कहे जाने वाले ताज का दीदार करेंगे।

यह पढ़ें...खुशखबरी: दौरे से पहले ट्रंप ने भारत को दिया बड़ा तोहफा, हुई ये डील

इसी के बाद दोनों 25 फरवरी को दिल्ली के लिए रवाना होंगे। अपने दौरे के दूसरे दिन डोनाल्ड ट्रंप दिल्ली में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। सुबह दस बजे राष्ट्रपति भवन में डोनाल्ड ट्रंप का औपचारिक स्वागत किया जाएगा।यहां डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप का स्वागत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति को इस दौरान गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप राजघाट जाएंगे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। यहां पर दोनों विजिटर बुक में साइन भी करेंगे।

सुबह 11.30 बजे नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। इसी बीच मेलानिया ट्रंप दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूल का दौरा करेंगे और बच्चों से मुलाकात करेंगी।

हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों नेता साझा बयान जारी करेंगे। दोपहर 3 बजे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी एंबेसी जाएंगे, जहां पर वो देश के बड़े बिजनेसमैन से मुलाकात करेंगे। रात को आठ बजे राष्ट्रपति भवन में दोनों के लिए डिनर का आयोजन किया जाएगा। रात को दस बजे डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया जर्मनी के लिए रवाना हो जाएंगे।

suman

suman

Next Story