×

भारत में जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बात, जानें यहां सब कुछ

भारत में अब लोगों के मन में वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह के सवाल हैं, जिनके जवाब स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए हैं। मंत्रालय का कहना है कि सरकार जल्द ही टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू कर सकती है।

Shreya
Published on: 25 Dec 2020 12:20 PM GMT
भारत में जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बात, जानें यहां सब कुछ
X
भारत में जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बात, जानें यहां सब कुछ

नई दिल्ली: अमेरिका और ब्रिटेन में वैक्सीनेशन शुरू होने के बाद अब भारत में भी टीकाकरण (Vaccination In India) शुरू होने का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। भारत में कई वैक्सीन का ट्रायल आखिरी फेज में है। माना जा रहा है कि कुछ महीने के अंदर ही भारत द्वारा विकसित की जा रही स्वदेशी वैक्सीन भी आ जाएगी। अब लोगों के मन में वैक्सीनेशन को लेकर भी कई तरह के सवाल हैं। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कई सवालों के जवाब दिए हैं।

जल्दी शुरू किया जा सकता है टीकाकरण

वैक्सीन जल्दी मिलने के सवाल के जवाब में मंत्रालय ने कहा कि देश में कई वैक्सीन के ट्रायल आखिरी दौर में चल रहे हैं। भारत सरकार की तरफ से कोरोना के खात्मे के लिए जल्द ही टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। वहीं जब मंत्रालय से पूछा गया कि क्या सभी लोगों को एक साथ वैक्सीन दी जाएगी तो मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार द्वारा उन समूहों को प्राथमिकता में रखा गया है, जिन पर सबसे ज्यादा खतरा मंडरा रहा है।

यह भी पढ़ें: कांपा पोस्टमार्टम हाउस: शव देख सभी के खड़े हो गए रोंगटे, पिता बना बच्चे का कातिल

CORONA VACCINE (फोटो- सोशल मीडिया)

किन लोगों को पहले मिलेगी वैक्सीन?

मंत्रालय का कहना है कि वैक्सीन की संभावित उपलब्धता के आधार पर फ्रंटलाइन वर्कर, बुजुर्गों, पहले से किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को प्राथमिकता में रखा गया है। पहले फेज में इन्हीं लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। वहीं अगर आपके मन में ये सवाल है कि क्या वैक्सीन लेना अनिवार्य है तो उसका भी जवाब मंत्रालय ने दिया है। मंत्रालय का कहना है कि स्वेच्छा के आधार पर ही अभी वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा।

यह भी पढ़ें: नहीं मिला पैसा: PM किसान सम्मान निधि का ऐसे उठायें फायदा, इस नंबर पर करें कॉल

लोगों की सुरक्षा है ज्यादा जरूरी

एक सवाल (क्या कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित होगी?) के जवाब में मंत्रालय ने कहा कि देश में वैक्सीन तब ही दी जाएगी, जब रेगुलेटरी अथॉरिटी इसकी अनुमति देगी। लोगों की स्वास्थ्य की सुरक्षा को सबसे ज्यादा अहमियत दी जाएगी। मंत्रालय ने कहा है कि जो लोग कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं, उन्हें वैक्सीन लेने की सलाह दी गई है। इसके जरिए उस व्यक्ति में बेहतर इम्यूनिटी सिस्टम डेवलप हो सकेगा।

यह भी पढ़ें: कांपी आतंकियों की फौज: बरसाई जा रही गोलियां, शुरू सेना का सबसे बड़ा एनकाउंटर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story