×

लॉकडाउन की ये तारीख WHO ने की तय, सोशल मीडिया पर किया शेयर

कोरोना महामारी को लेकर  इन दिनों सोशल मीडिया पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के नाम से एक सर्कुलर दिखाई दे रहा है जिसमें लिखा है डब्ल्यू एच ओ ने भारत में लॉकडाउन के लिए प्रोटोकॉल या प्रक्रिया निर्धारित की है।

Vidushi Mishra
Published on: 6 April 2020 6:16 AM GMT
लॉकडाउन की ये तारीख WHO ने की तय, सोशल मीडिया पर किया शेयर
X
लॉकडाउन की ये तारीख WHO ने की तय, सोशल मीडिया पर किया शेयर

नई दिल्ली : कोरोना महामारी को लेकर इन दिनों सोशल मीडिया पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के नाम से एक सर्कुलर दिखाई दे रहा है जिसमें लिखा है डब्ल्यू एच ओ ने भारत में लॉकडाउन के लिए प्रोटोकॉल या प्रक्रिया निर्धारित की है। भारत में पीएम मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया है मतलब ये 21 दिनों का लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होना है।

ये भी पढें... छात्रों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने बताया, कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

डब्ल्यू एच ओ ने साफ बताया

डब्ल्यू एच ओ के नाम से फैलाए जा रहे इस मैसेज में लिखा है कि डब्ल्यू एच ओ ने भारत में सबसे खतरनाक कोरोना वायरस को रोकने के लिए लॉकडाउन में प्रोटोकॉल या प्रक्रिया निर्धारित की है। इसके साथ ही 21 दिनों के लॉकडाउन के बाद फिर लॉकडाउन लगेगा यह भी इस सर्कुलर में बताया गया है।

लेकिन अब इस सर्कुलर पर डब्ल्यू एच ओ ने सफाई देते हुए बताया है कि ये फेक है और विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया है। डब्ल्यू एच ओ ने भी स्पष्ट किया है कि ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है।



ऐसे में सोशल मीडिया पर लॉकडाउन के लिए डब्ल्यू एच ओ प्रोटोकॉल के रूप में प्रसारित किए जा रहे संदेश आधारहीन और नकली हैं। डब्ल्यूएचओ के पास लॉकडाउन के लिए कोई प्रोटोकॉल नहीं है।

ये भी पढें...कोरोना: ब्रिटेन की महारानी ने 5वीं बार किया संबोधित, याद दिलाया द्वितीय विश्वयुद्ध

सोशल मीडिया पर ये सर्कुलर

आपको बता दें कि इस सर्कुलर में बताया गया कि भारत आगे किस तरह से लॉकडाउन का पालन करेगा। ऐसा बताया गया है 15 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच छूट मिलेगी।

20 अप्रैल से 18 मई तक फिर लॉकडाउन होगा। यदि कोरोनवायरस की दर शून्य हो जाती है तो लॉकडाउन वापस ले लिया जाएगा। हालांकि अब डब्ल्यू एच ओ ने स्पष्ट कर दिया है कि यह निराधार है और इस सर्कुलर में कोई सच्चाई नहीं है।

ये भी पढें...राज्यमंत्री सुनील भराला ने जलाए दीप, कहा- देश के लिए ऐतिहासिक दिन

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story