×

अंबानी के एंटीलिया की ये सच्चाई! नहीं जानते होंगे आप, हैरान कर देगी ये बात

अंबानी के घर का नाम एंटीलिया है। आपके मन में एक सवाल आया होगा कि, अंबानी ने इस घर का नाम एंटीलिया क्यों रखा है तो आपको बता दें कि, यह एक अंटार्कटिका जैसा 'आईलैंड' है। अंटार्कटिका दुनिया का सबसे अनोखा आईलैंड माना जाता है ठीक उसी तरह एंटीलिया को भी दुनिया के सबसे अनोखे घरों में से एक माना जाता है।

Shivakant Shukla
Published on: 20 Jan 2020 10:17 AM GMT
अंबानी के एंटीलिया की ये सच्चाई! नहीं जानते होंगे आप, हैरान कर देगी ये बात
X

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में शुमार मुकेश अंबानी के बारे में तो हर कोई जानता है। लेकिन इनकी निजी जिंदगी के बारे में बहुत ही कम लोग जानते है कि, मुकेश अंबानी का घर कहां है, और उसकी कीमत क्या है, तो चलिए आज हम उनके घर से जुड़ी कुछ जानकारी देने जा रहे है।

एंटीलिया इमारत में पूरे 27 मंजिल

आप सभी जानते होंगे कि मुकेश अंबानी का घर 'एंटीलिया' दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक है ये घर लगभग 4,00,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है जो पूरे 27 मंजिल का बना है इस इमारत को दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक माना जाता है। एक अरब डालर से दो अरब डॉलर की लागत से इस आलीशान इमारत को बनाया गया है। अब सभी के मन में यह सवाल आता होगा।

मुकेश ने अपने घर का नाम एंटीलिया क्यों रखा

अंबानी के घर का नाम एंटीलिया है। आपके मन में एक सवाल आया होगा कि अंबानी ने इस घर का नाम एंटीलिया क्यों रखा है तो आपको बता दें कि, यह एक अंटार्कटिका जैसा 'आईलैंड' है। अंटार्कटिका दुनिया का सबसे अनोखा आईलैंड माना जाता है ठीक उसी तरह एंटीलिया को भी दुनिया के सबसे अनोखे घरों में से एक माना जाता है।

ये भी पढ़ें—सनकी DSP पति! रात में पत्नी ने दरवाजा नहीं खोला तो पत्नी को मारी गोली

इसी लिए इसका नाम एंटीलिया रखा मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बारे में कहा जाता है कि, इस घर की दीवारें कुछ इस तरह से बनाई गई है जो कि एनर्जी को ग्रहण करती हैं। और इसी वजह से एंटिलिया हमेशा ही ठंडा रहता है। घर के तापमान को अपनी इच्छानुसार सेट किया जा सकता है।

7 वर्ल्ड ट्रेड सेंटर’ की एंटीलिया से तुलना

इससे एक तो बिजली की बचत होती है। दूसरी ओर एसी की ठंडक से होने वाले नुकसान से भी खुद को बचाया जा सकता है। एंटीलिया को तैयार करने में आए खर्च को देखते हुए फोर्ब्स ने इसकी तुलना ‘7 वर्ल्ड ट्रेड सेंटर’ से की है।

ये भी पढ़ें—सीएम योगी नहीं जानते कि यूपी को नीचे से नबंर वन बनाना है या ऊपर से: अखिलेश

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story