×

कुलभूषण जाधव पर आज ICJ का बड़ा फैसला, क्या पाकिस्तान से आएगें अपने वतन

पाकिस्‍तान की जेल में बंद भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव  जोकि जासूसी के कथित आरोप के मामले में बुधवार नीदरलैंड के हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) आज फैसला सुनाने वाला है।

Vidushi Mishra
Published on: 17 July 2019 5:15 AM GMT
कुलभूषण जाधव पर आज ICJ का बड़ा फैसला, क्या पाकिस्तान से आएगें अपने वतन
X
Jadhav

नई दिल्ली : पाकिस्‍तान की जेल में बंद भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव जोकि जासूसी के कथित आरोप के मामले में बुधवार नीदरलैंड के हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) आज फैसला सुनाने वाला है।

इस मामले को लेकर पाकिस्तान के कानूनी विशेषज्ञों की एक टीम हेग पहुंच चुकी है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान की कानूनी टीम का नेतृत्व देश के महान्यायवादी मंसूर खान कर रहे हैं। टीम के साथ पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल भी हेग पहुंचे हैं।

यह भी देखें... यूपी पुलिस पर दक्षिणा मांगने के आरोप, मासूमों को भूखा-प्यासा घंटों बैठाया थाने में

भारतीय समय प्रणाली के अनुसार ये फैसला शाम करीब 6:30 बजे सुनाया जाएगा। आईसीजे में इस मामले में पिछली सुनवाई 18 से 21 फरवरी तक हुई थी। आज आने वाले इस फैसले पर भारत और पाकिस्‍तान की निगाहें हैं। साथ ही कुलभूषण जाधव के घरवालों को बहुत उम्मीदें हैं कोर्ट के निर्णय को लेकर। अगर कोर्ट का निर्णय भारत के पक्ष में आया तो निश्चित तौर पर यह एक बड़ी जीत होगी।

लेकिन वही आपकों बता दें, पाकिस्तानी मीडिया का यह कहना है कि देश के कानूनी विशेषज्ञों के मुताबिक आईसीजे कुलभूषण जाधव को रिहा करने के भारतीय अनुरोध को ठुकरा देगा।

जाधव का मामला

जासूसी और आतंकवाद के आरोप में कुलभूषण जाधव को अप्रैल 2017 में पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। हालांकि, उनकी सजा के ऐलान पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। जिसके बाद भारत ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट का सहयोग लिया था। अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में करीब दो साल तक भारत ने लड़ाई लड़ी।

परिचय: कुलभूषण जाधव

कुलभूषण जाधव भारतीय नौसेना के रिटायर अधिकारी हैं। पाकिस्तान का यह मानना है कि कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने 3 मार्च 2016 को जासूसी और आतंकवाद के आरोप में बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया था। इसके बाद जाधव को मौत की सजा सुनाई गई थी। 25 मार्च 2016 को भारत को जाधव की हिरासत की जानकारी मिली।

यह भी देखें... घर पर CBI की ताबड़तोड़ छापेमारी, गुजरात में बंद बाहुबली

जब से जाधव पर जासूसी का आरोप लगा है तब से भारत पाकिस्तान के दावों को खारिज करता आ रहा है। भारत का कहना है कि कुलभूषण जाधव रिटायरमेंट ले चुके थे। वे बिजनेस के सिलसिले में ईरान गए थे, जहां से पाकिस्तानी खुफिया अधिकारियों ने उनको अगवा कर लिया था।

जाधव मामले में आईसीजे में आखिरी बार 19 फरवरी 2019 को सुनवाई हुई थी। जज ने 17 जुलाई 2019 तक फैसला सुरक्षित रखा था। आज फैसला सुनाया जाएगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story