×

भयानक बारिश का अलर्ट: बादलों ने लिया ऐसा रूप, अब आने वाली है कड़ाके की ठंड

भारतीय मौसम विभाग के कहा कि देश के अधिकांश भागों से मानसून लौट रहा है। ऐसे में आज झारखण्ड (jharkhand), बिहार(bihar), उत्तर प्रदेश(uttar pradesh) के तमाम हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है।

Newstrack
Published on: 3 Oct 2020 5:28 AM GMT
भयानक बारिश का अलर्ट: बादलों ने लिया ऐसा रूप, अब आने वाली है कड़ाके की ठंड
X
ठंड के एक नए एहसास से शुरू होती सुबह का इन दिनों मजा ही कुछ और है। साफ आसमान न तो ज्यादा ठंड और न ही ज्यादा गर्मी। मौसम का हाल इन दिनों काफी दुरस्त चल रहा है।

नई दिल्ली। ठंड के एक नए एहसास से शुरू होती सुबह का इन दिनों मजा ही कुछ और है। साफ आसमान न तो ज्यादा ठंड और न ही ज्यादा गर्मी। मौसम का हाल इन दिनों काफी दुरस्त चल रहा है। देश में लोगों को इस समय मौसम की वजह से परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। भारतीय मौसम विभाग के कहा कि देश के अधिकांश भागों से मानसून लौट रहा है। ऐसे में आज झारखण्ड (jharkhand), बिहार(bihar), उत्तर प्रदेश(uttar pradesh) के तमाम हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है।

ये भी पढ़ें... इस एक्टर को कोरोना: खास शख्स की वजह से हुए पॉजिटिव, इंडस्ट्री में हड़कंप

'ला नीना' की स्थिति

मौसम को लेकर ये भी माना जा रहा है कि दिल्ली में आगामी एक पखवाड़े के दौरान दिल्ली-एनसीआर में हल्की (winter) ठंड दस्तक दे देगी। साथ ही बताया जा रहा है कि इस समय 'ला नीना' की स्थिति बनती नजर आ रही है जिसके चलते सर्दी का मौसम लंबा हो सकता है वहीं ठंड भी जबरदस्त कड़ाके की पड़ सकती है।

winter फोटो-सोशल मीडिया

ऐसे में देश के उत्तरी क्षेत्र के पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों से मानसून की औपचारिक विदाई के साथ ही सर्दी के मौसम का आगाज हो चुका है। आगामी सर्दी के मौसम में जहां कड़ाके की ठंड पड़ेगी, वहीं इस बार सर्दी का मौसम लंबा होने का अनुमान जताया जा रहा है।

ये भी पढ़ें...लोन लेने वालों को बड़ी राहत, केंद्र सरकार देगी ब्याज की छूट

winter फोटो-सोशल मीडिया

साथ ही मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़, नागालैंड, असम और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने के साथ मध्यम गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। अगले 12 घंटे के दौरान झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में बारिश की संभावना बनी हुई है।

ये भी पढ़ें...जय बाजपेई की पत्नी पर बड़ा खुलासा, चोरी-चोरी करती थी ये काम, जान हो जाएंगे दंग

हल्की ठंड दस्तक देगी

आने वाले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में शुष्क मौसम की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान जताते हुए कहा है कि कुछ राज्‍यों में अभी मूसलाधार बारिश के आसार हैं। 2 और 5 अक्‍टूबर के दौरान असम और मेघालय और त्रिपुरा में काफी भारी वर्षा के साथ काफी व्यापक वर्षा की संभावना है।

दिल्ली मेंं मौसम को लेकर ऐसा माना जा रहा है कि आगामी एक पखवाड़े के दौरान दिल्ली-एनसीआर में हल्की ठंड दस्तक दे देगी और सुबह-शाम लोगों को ठंड महसूस भी होने लगेगी।

ये भी पढ़ें...UP में कोरोना पर अच्छी खबर, 4 हजार से नीचे आई नए मरीजों की संख्या

Newstrack

Newstrack

Next Story