×

अजीबो-गरीब स्टेशन: कुत्ता-बिल्ली और सुअर से लेकर सब है यहां, बीबी-साली भी मौजूद

अभी तक आपने काला बकरा, कुत्ता, बिल्ली, सुअर आदि जानवरों के नाम तो खूब सुने होगें लेकिन कभी आपने नहीं सुना होगा कि यह नाम रेलवे स्टेशनों के भी हो सकते हैं।

Roshni Khan
Published on: 10 Jun 2020 10:18 AM GMT
अजीबो-गरीब स्टेशन: कुत्ता-बिल्ली और सुअर से लेकर सब है यहां, बीबी-साली भी मौजूद
X
अजीबो-गरीब स्टेशन: कुत्ता-बिल्ली और सुअर से लेकर सब है यहां, बीबी-साली भी मौजूद

श्रीधर अग्निहोत्री

श्रीधर अग्निहोत्री

नई दिल्ली: अभी तक आपने काला बकरा, कुत्ता, बिल्ली, सुअर आदि जानवरों के नाम तो खूब सुने होगें लेकिन कभी आपने नहीं सुना होगा कि यह नाम रेलवे स्टेशनों के भी हो सकते हैं। अगर नहीं सुना तो हम अपने देश में बसे ऐसे ही रेलवे स्टेशनों के नामों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। देश के विभिन्न राज्यों में बने छोटे-छोटे स्टेशनों के नाम उनके गांवों के आधार पर रखे गए जिसे देखकर अक्सर लोगों को कौतहुल होता है।

ये भी पढ़ें:रेलवे को लाखों का नुकसान, लोग रिजर्वेशन से ज्यादा करा रहे ये काम

काला बकरा रेलवे स्टेशन:

यह रेलवे स्टेशन पंजाब के जालंधर जिले के पास है। जालंधर पठानकोठ रोड पर स्थित है। काला बकरा नामक गांव पर इसे े इस स्टेशन का नााम रखा गया है। इस गांव में एक स्कूल और अस्पताल भी है। यहां के कई लोग सेना में अफसर हो चुके हैं।

कुत्ता रेलवे स्टेशन:

सुनकर बड़ा अजीब लगता है कि किसी रेलवे स्टेशन का नाम कुत्ता हो, पर ऐसा है। कर्नाटक-केरल बॉर्डर के पास नागरहोल नेशनल पार्क से करीब 10 किमी दूर यह स्टेशन स्थित है।

सुअर रेलवे स्टेशन:

उत्तर प्रदेश का रामपुर जिला भले ही रामपुरी चाकुओं के लिए जाना जाता हो लेकिन यहां पर स्थित यह रेलवे स्टेशन अपने नाम के कारण चर्चा में रहता है।

भैंसा रेलवे स्टेशन :

यूपी के ही एक और जिले आगरा के अन्र्तगत आने वाला भैंसा रेलवे स्टेशन भी अपने नाम के कारण अक्सर इस रूट से गुजरने वाले रेलयात्रियों के लिए कौतहुल पैदा करता है।

बिल्ली रेलवे स्टेशनः

यह रेलवे स्टेशन यूपी के सोनभद्र जिले की सीमा में आता है जो बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश से लिंक किया गया है। इसी जंक्शन से ही सीमावर्ती राज्यों के रास्ते निकलते हैं ।

यह कहानी केवल जानवरो तक ही खत्म नहीं होती है बल्कि पारिवारिक रिश्तों के नाम पर भी देश में कई स्टेशन हैं जिनमे नाम सुनते ही आपको आश्चर्य होगा -

ये भी पढ़ें:आनंद महिंद्रा ने इस भारतीय स्टार्टअप में किया निवेश, जानिए इस कंपनी के बारे में

नाना रेलवे स्टेशन:

यह रेलवे स्टेशन राजस्थान के सिरोही जिले के तहत आता है। इस प्रदेश के सुन्दर और ऐतहासिक जिले में शुमार उदयपुर जिले के प्रमुख स्टेशनों में इसका नाम आता है। राजस्थान आने वाले पर्यटक जब यह स्टेशन देखते हैं तो यहां पर अक्सर फोटों भी खिंचवाते हैं।

बाप रेलवे स्टेशन:

बात केवल नाना तक हो तो ठीक भी है इसी राजस्थान के जोधपुर जिले में बाप रेलवे स्टेशन भी अपने आप में अनूठे नाम वाला स्टेशन है।

ओढ़निया चाचा रेलवे स्टेशनः

राजस्थान में पोखरण के नजदीक स्थित एक ओढ़निया चाचा स्टेशन का भी है। यह स्टेशन उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर डिवीजन में पड़ता है।

बीबीनगरः

ऐसा ही एक और रेलवे स्टेशन है जिसका नाम बीबीनगर है। तेलंगाना राज्य के भुवनगिरी जिले में स्थित यह स्टेशन गुंटूर और सिकंदराबाद के बीच है । पत्नियांे के साथ इस स्टेशन को लेकर पति अक्सर मजाक करते हैं।

सहेली रेलवे स्टेशन:

अब साली है तो वह किसी न किसी की सहेली भी जरूर होगी। यह रेलवे स्टेशन होशंगाबाद (मध्यप्रदेश) के पास स्थित है। जब दो सहेलियां रेल से सफर करते हुए इस स्टेशन को पार करती है तो यहां पर लगी नाम पट्टिका पर जरूर अपनी निगाह डाल कर गर्व का अनुभव करती हैं।

साली रेलवे स्टेशन :

बात केवल बाप और नाना तक रहती तो ठीक थी लेकिन इसी राजस्थान के जयपुर स्टेशन और अजमेर के बीच में एक स्टेशन साली भी है। यहां पर जब साली जीजा उतरते हैं तो अपनी फोटों खिंचवाने में संकोच नहीं करते हैं।

दीवाना रेलवे स्टेशन :

बात केवल साली तक सीमित रहती तो ठीक था लेकिन अगर साली है तो दीवाना भी है। उत्तर रेलवे के दिल्ली डिवीजन में आने वाला यह स्टेशन हरियाणा में पानीपत के नजदीक पड़ता है। यहां दो प्लेटफार्मो पर रोजाना सोलह ट्रेने एक-दो मिनट के लिए रुकती हैं। इसके पड़ोसी स्टेशन हैं, बिन्जोल हॉल्ट, पानीपत जंक्शन ।

पनौती :

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले के एक गांव के नाम पर इस स्टेशन का नाम पनौती है। पनौती का अर्थ जूता होता है। यहां के गावं के लोग चाहकर भी पनौती शब्द से छुटकारा नहीं पा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस गांव का नाम ही पनौती है।

ये भी पढ़ें:आनंद महिंद्रा ने इस भारतीय स्टार्टअप में किया निवेश, जानिए इस कंपनी के बारे में

सिंगापुर रोड :

सिंगापुर भले ही दूसरा देश हो पर एक सिंगापुर रोड स्टेशन अपने देश में उड़ीसा में भी है। 1998 में कोरापुर- रायपुर रेल लिंक परियोजना पूरी हो गई थी जिसके अंतर्गत ये रेलवे स्टेशन आता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story