WJI की राष्ट्रीय कमेटी की बैठक पटना में संपन्न,अगस्त में राष्ट्रीय सम्मेलन का निर्णय

राजधानी पटना के फ्रेजर रोड में महाराजा कॉम्प्लेक्स स्थित टेक्नो हेराल्ड सभागार में ड्ब्ल्यूजेएआई के बैनर तले वेब पत्रकारों की एक आम सभा संपन्न हुई।

Anoop Ojha
Published on: 3 April 2019 3:17 PM GMT
WJI की राष्ट्रीय कमेटी की बैठक पटना में संपन्न,अगस्त में राष्ट्रीय सम्मेलन का निर्णय
X

पटना : राजधानी पटना के फ्रेजर रोड में महाराजा कॉम्प्लेक्स स्थित टेक्नो हेराल्ड सभागार में ड्ब्ल्यूजेएआई के बैनर तले वेब पत्रकारों की एक आम सभा संपन्न हुई। इस दौरान पूर्व निर्धारित कार्यक्रमानुसार, औपचारिक मुलाकात, विभिन्न स्तर पर संगठन विस्तार और अन्य मुद्दों को लेकर डब्ल्यूजेआई राष्ट्रीय कार्यसमिति की प्रथम बैठक सह वेब पत्रकार सम्मेलन का आयोजन अध्यक्ष आनंद कौशल की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

यह भी पढ़ें.....मुजफ्फरनगर दंगों के दौरान दंगाइयों के साथ खड़े थे अजित सिंह-योगी आदित्यनाथ

दो सत्रों में आयोजित सम्मेलन के दौरान वेब पत्रकारों से परिचय, निबंधन के कागजातों की तैयारी, विभिन्न स्तर पर संगठन विस्तार, विभिन्न कमिटियों का मनोनयन, आगामी कार्य योजनाओं आदि के अलावा द्वितीय सत्र में वेब जर्नलिज्म के तकनीकी व स्वरोजगार से संबंधित मुख्य जानकारी विशेषज्ञ व एसोसिएशन के तकनीकी समिति के अध्यक्ष लव सिंह की ओर से दी गई।

यह भी पढ़ें.....lok sabha election 2019: श्रीप्रकाश जायसवाल ने कानपुर से दाखिल किया नामांकन

वेब पोर्टल से जुड़े पत्रकारों को पहचान दिलाने औऱ उनकी विश्वसनियता को बढ़ाने के लिए वेब जॉर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ इंडिया का गठन किया गया है। वेब पोर्टल एक नया कांसेप्ट है। नई सोच और नया कांसेप्ट के साथ वेब पोर्टल बहुत कम समय में बहुत ज्यादा पॉपुलर हुआ है। बावजूद इसके बिहार सहित कई प्रदेशो में इसको मान्यता नहीं दी जा रही है। साथ ही इससे जुड़े पत्रकारों को भी पहचान के संकट से जूझना पड़ता है।

यह बात पटना में आयोजित राष्ट्रीय कमेटी की पहली बैठक को संबोधित करते हुए एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल ने कही।

यह भी पढ़ें.....नामांकन के बाद भावुक हुईं जया प्रदा, आजम खां पर साधा निशाना

उन्होंने कहा कि इन सभी समस्याओं और परेशानियों को देखते हुए वेब जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पटना इकाई का भी विधिवत गठन किया गया। जिसमें अध्यक्ष बालकृष्ण और सचिव अक्षय आनंद को बनाया गया। इसी प्रकार अनूप नारायण सिंह और चंदन राज को पटना में नई कार्यकारणी गठन करने के लिए संयोजक की भी जिम्मेदारी दी गई।

संगठन के अध्यक्ष आनंद कौशल व महासचिव अमित रंजन ने अपने संबोधन में बताया कि मुख्य रूप से वेब पोर्टल के लिए आवाज़ उठाने वाले इस संगठन की सदस्यता अभियान की शुरआत भी आज से शुरू कर दी गई।

यह भी पढ़ें.....गांधी परिवार में पैदा न हुए होते तो राहुल राष्ट्रीय अध्यक्ष न होते -केशव मौर्य

उन्होंने बताया कि अगस्त के माह में डब्ल्यूजेएआई की ओर से वेब पोर्टल पत्रकारों का राष्ट्रीय स्तर का एक सम्मेलन पटना में आयोजित करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।

कार्यक्रम में पटना, छपरा, मुंगेर और वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, सहित विभिन्न जिलों व झारखंड, यूपी आदि के अलावा विभिन्न प्रदेशों से काफी संख्या में संपादक, ऑनर व वेब पत्रकार शामिल हुए।

यह भी पढ़ें....गांधी परिवार में पैदा न हुए होते तो राहुल राष्ट्रीय अध्यक्ष न होते -केशव मौर्य

सभी ने कहा कि यह एक बहुत अच्छी शुरुआत है। सभी ने अपने अपने सुझाव भी रखे। हर समय यह एहसास होता था कि यदि हमारे साथ कुछ हो जाये तो हम कहां जाएंगे। आज से हमारी बात सुनने वाला एक संगठन खड़ा हो गया। वेब जॉर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष आनंद ने कहा कि इस संगठन के बन जाने के बाद पत्रकारों को मिलनेवाली सारी सुविधा और पहचान मिलेगी। हर समस्या का समाधन निकाला जाएगा।

यह भी पढ़ें....गांधी परिवार में पैदा न हुए होते तो राहुल राष्ट्रीय अध्यक्ष न होते -केशव मौर्य

इस बैठक में एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल, महासचिव अमित रंजन, कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश अश्क, संयुक्त सचिव डॉ लीना, संयुक्त सचिव मधुप मणि पिक्कू, निखिल के. डी . वर्मा, रजनीकांत पाठक, संरक्षक ई. संजय राय, मनोकामना सिंह, चंदन कुमार, चंदन कुमार चंचल, चंदन राज, संजय पांडेय, कमल कुमार सिंह सेंगर, नलिनी भारद्धाज, रामबालक राय, प्रकाश सिन्हा भी मौजूद थे।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story