×

वर्क फ्रॉम होम मुसीबत: सास-पति से महिलाएं परेशान, 1000 से ज्यादा शिकायतें

घर से काम करने वाली लगभग एक हजार से ज्यादा महिलाकर्मियों ने पंजाब राज्य महिला आयोग से शिकायक की है। महिलाओं का आरोप है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान पति और सास उन्हें इस बात के लिए परेशान करते हैं कि वे घर का भी कामकाज करें।

Newstrack
Published on: 27 July 2020 1:19 PM GMT
वर्क फ्रॉम होम मुसीबत: सास-पति से महिलाएं परेशान, 1000 से ज्यादा शिकायतें
X
Work from home

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने लोगों की जिंदगी में कई बदलाव ला दिए हैं। इसी में से एक घर से काम (वर्क फ्रॉम होम)। कोरोना वायरस से बचाव के लिए दफ्तरों में सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए सरकार ने कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए हैं।

सरकार की तरफ से यह निर्देश पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए हैं। घर से काम करने में पुरुषों को तो कोई परेशान नहीं है, लेकिन महिलाकर्मियों के लिए घर से काम एक परेशानी बन गई है।

अब घर से काम करने वाली लगभग एक हजार से ज्यादा महिलाकर्मियों ने पंजाब राज्य महिला आयोग से शिकायक की है। महिलाओं का आरोप है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान पति और सास उन्हें इस बात के लिए परेशान करते हैं कि वे घर का भी कामकाज करें। पति और सास के इस रवैये से अधिकतर परिवारों में झगड़ों के मामले बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें...विक्रम जोशी हत्या कांड: राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन, पत्रकार एसोशिएसन ने की ये मांग

महिला आयोग की चेयरपर्सन मनीषा गुलाटी ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि महिलाकर्मियों का कहना है कि घर से काम करते हुए उन्हें ऑनलाइन अपने दफ्तर से जुड़े रहना होता है और फाइलों संबंधी काम लगातार करना होता है। महिलाओं का कहना है उनकी सास को यह लगता है कि बहू घर पर है, लेकिन घर का कोई काम नहीं करती है।

यह भी पढ़ें...लालू की हालत खराब: अस्पताल में चल रहा इलाज, सामने आई कोरोना रिपोर्ट

सास के इसी रवैये परिवार में धीरे-धीरे तनाव बढ़ता और फिर झगड़ा शुरू हो जाता है। महिला आयोग की चेयरपर्सन ने बताया है कि सास-बहू और पति-पत्नी के झगड़ों की अधिकतर शिकायतें शहरी क्षेत्रों से मिल रही हैं। मनीषा गुलाटी ने यह भी बताया कि लगभग 1000 से ज्यादा शिकायतें लिखित तौर पर आयोग को मिली हैं। इसके अलावा उके पास व्हाट्सएप और ई-मेल से करीब 800 शिकायतें आई हैं।

यह भी पढ़ें...राम मंदिर के 2000 फीट नीचे गाड़ा जाएगा टाइम कैप्सूल, वजह जान दंग रह जाएंगे

उन्होंने आगे जानकारी दी कि आयोग ने शिकायतों के समाधान के लिए ई-कोर्ट की व्यवस्था शुरू की है और आयोग ऐसे मामलों का जल्द से जल्द सुलझाने की कोशिश कर रहा है। मनीषा ने यह भी जानकारी दी कि उन्होंने महिला कर्मचारियों की इन शिकायतों के बारे में मुख्यमंत्री को भी बताया है। इस पर मुख्यमंत्री ने डीजीपी को उपयुक्त निर्देश जारी करने का आदेश दिया है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story