×

खतरनाक सड़क तैयार: भारत में बना दुनिया का सबसे भयानक रास्ता, क्या आप जाएंगे

विश्व की सबसे ज्यादा खतरनाक सड़कों में से एक जबरदस्त मार्ग गल्हार-संसारी का काम पूरा हो गया है। ये काम सीमा सड़क संगठन ने समाप्त किया है।

Vidushi Mishra
Published on: 15 Jun 2020 10:02 AM GMT
खतरनाक सड़क तैयार: भारत में बना दुनिया का सबसे भयानक रास्ता, क्या आप जाएंगे
X

नई दिल्ली। विश्व की सबसे ज्यादा खतरनाक सड़कों में से एक जबरदस्त मार्ग गल्हार-संसारी का काम पूरा हो गया है। ये काम सीमा सड़क संगठन ने समाप्त किया है। इस मार्ग का निर्माण भारत के लिए बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है क्योंकि इससे जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले से हिमाचल प्रदेश अब सीधे तौर पर जुड़ गया है। जोकि एक बहुत ही आसान रास्ता हो गया है। जहां कई घटें लगते थे पहुंचने में अब उससे काफी कम समय लगेगा।

ये भी पढ़ें... सुशांत की मौत का सच: बहन ने बताई सारी सच्चाई, खंगाला जा रहा फोन

बड़ी कामयाबी

ऐसे में सरकारी अधिकारी के अनुसार, किश्तवाड़ के सुदूर पद्दार क्षेत्र के अलग-अलग गांवों को संपर्क मार्ग उपलब्ध कराने के लिए जनरल रिजर्व इंजीनियरिंग फ़ोर्स (GREF) की 118 सड़क निर्माण कंपनी द्वारा यह नया बाईपास रोड बनाया गया है। इस सड़क से सभी प्रकार के वाहनों का एक वर्ष के लिए आवागमन सुनिश्चित किया गया है।

इसी सिलसिले में एक आधिकारिक प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले को हिमाचल प्रदेश के साथ जोड़ने वाले गल्हार-संसारी मार्ग का कार्य सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने पूरा कर लिया है।

ये भी पढ़ें...अभी-अभी भूकंप: ग्यारह बार हिला गुजरात, दहशत में घरों से बाहर भागे लोग

रोजगार में भी आसानी

आगे उन्होंने कहा कि नई सड़क पहले के खतरनाक 'रॉक कट' समस्या को दूर करने में मदद करेगी, जिस पर केवल हल्के वाहन ही चलते थे।

इसके साथ ही जीआरईएफ के काम की प्रशंसा करते हुए किश्तवाड़ के जिला विकास आयुक्त राजिंदर सिंह तारा ने कहा कि सड़क का काम पूरा हो जाने की वजह से पहाड़ी जिले के विकास के साथ स्थानीय लोगों का रोजगार में भी आसानी होगी।

ये भी पढ़ें...Sushant Singh Rajput की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ ये बड़ा खुलासा…

आगे उन्होंने कहा, "यह हिमाचल प्रदेश के पद्दर सब-डिविजन और पांगी घाटी की पर्यटन क्षमता को भी बढ़ाएगी, जिससे पूरे क्षेत्र का सामाजिक-आर्थिक विकास होगा।"

बता दें, यह सड़क किसी न किसी पहाड़ी क्षेत्र से होकर गुजरती है, जिसमें सुरंग भी है जो अधिकतर कठोर चट्टानों की सहायता से बनाई गई है।

देश में इस सड़क का निर्माण कार्य अगस्त 2018 में शुरू हुआ था। 10.925 किलोमीटर की कुल लंबाई के साथ 55.100 से 58.775 किलोमीटर तक गलहर-संसारी सड़क का निर्माण रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया। हालांकि ये देश के लिए किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है।

ये भी पढ़ें...तबाही के 24 घंटे: 60 बार भूकंप से हिली धरती, खौफ में हैं देश

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story