×

तबाही के 24 घंटे: 60 बार भूकंप से हिली धरती, खौफ में हैं देश

भूकंप ने बीते 24 घंटों में धरती को हिला के रख दिया। भारत की बात करें तो यहां 2 महीनें में लगातार 10 से ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 15 Jun 2020 6:02 AM GMT
तबाही के 24 घंटे: 60 बार भूकंप से हिली धरती, खौफ में हैं देश
X
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली। भूकंप ने बीते 24 घंटों में धरती को हिला के रख दिया। भारत की बात करें तो यहां 2 महीनें में लगातार 10 से ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। आज यानी 15 जून को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस हुए, फिर 14 जून को गुजरात में भी 5.5 तीव्रता वाला भूकंप आया था। जबकि अकेले दिल्ली-एनसीआर के इलाके में भी 8 बार भूकंप आ चुके हैं। ये भूकंप केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें....जारी हुआ अलर्ट: अब हो रहा क्लस्टर अटैक, 2 करोड़ लोगों की टेस्टिंग

50 से अधिक भूकंप

बता दें कि पूरी दुनिया में भूकंप आ रहे हैं। 15 जून की सुबह ही तुर्की में 5.7 तीव्रता का एक भूकंप नापा गया है। भूकंप की हलचलों का ब्यौरा रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने बताया कि सिर्फ 14 जून को दुनिया भर में 50 से अधिक भूकंप आए हैं। जोकि बहुत ही भयानक बात है।

14 जून को जिन देशों में भूकंप

ऐसे में अगर earthquake.usgs.gov देखें तो पता चलता है कि 14 जून को दुनिया में 50 जगह भूकंप आया, जिनकी तीव्रता 5.4 से लेकर 2.5 तक मापी गयी।

केवल 14 जून को जिन देशों में भूकंप आया उनमें इंडोनेशिया, हवाई, पुर्तो रिको, म्यांमार, जमैका, अलास्का, तुर्की, भारत, जापान, ईरान, फिलीपींस प्रमुख है। इनमें से तमाम देशों में एक से ज्यादा बार झटके आए हैं।

ये भी पढ़ें....भूकंप से हिला देश: जोरदार झटके से कांप उठे लोग, घरों से बाहर भागे सभी

भारत का हाल

भारत की बात करें तो गुजरात के कच्छ में 14 जून को आए भूकंप में 10 सेकंड तक झटके महसूस किए गए। राजकोट में तीन आफ्टर झटके भी महसूस किए गए। सौराष्ट्र में 4.8 तीव्रता के साथ करीब 7 सेकंड तक झटके आए।

वहीं अहमदाबाद में 3.4 तीव्रता के झटके करीब 5 सेकंड तक महसूस किए गए। जामनगर, सुरेंद्रनगर और जूनागढ़ में भी झटके महसूस किए गए। कई शहरों में डरे-सहमें लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

ये भी पढ़ें....यूपी में हैवानियत: दरिंदा बना मकान-मालिक, कई दिनों तक करता रहा पापी काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story