×

Wrestlers Row: बृजभूषण छोड़ अब आपस में ही भिड़ने लगे पहलवान, बबीता-साक्षी के बाद पूनिया और योगेश्वर दत्त के बीच घमासान

Brij Bhushan Wrestlers Row: महिला कुश्ती खिलाडियों के लम्बे समय से चल रहे आंदोलन पर पहलवानों के बीच ही एक नई लड़ाई देखने को मिल रही है। पहलवानों के दो गुट सीधे आपसे में भिड़ते नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर इनके बीच होने वाली बहसें खूब सुर्खियां बटोर रही हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 Jun 2023 8:47 AM GMT
Wrestlers Row: बृजभूषण छोड़ अब आपस में ही भिड़ने लगे पहलवान, बबीता-साक्षी के बाद पूनिया और योगेश्वर दत्त के बीच घमासान
X
Wrestlers Protest (सोशल मीडिया)

Brij Bhushan Wrestlers Row: भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व प्रमुख और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का चल रहा आंदोलन फिलहाल रूका हुआ है। दिल्ली पुलिस की ओर से दायर चार्जशीट के बाद से आंदोलन में शामिल कुश्ती खिलाड़ी नई रणनीति में बनाने में जुटे हैं। हालांकि, इस मुद्दे पर पहलवानों के बीच ही एक नई लड़ाई देखने को मिल रही है। पहलवानों के दो गुट सीधे आपसे में भिड़ते नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर इनके बीच होने वाली बहसें खूब सुर्खियां बटोर रही हैं।

साक्षी मलिक – बबीता फोगाट प्रकरण के बाद अब बजरंग पूनिया और योगेश्वर दत्ते के बीच तलवारें खिंच गई हैं। दोनों के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जोरदार बहस देखने को मिल रही है। पहलवानों के आंदोलन का चेहरा बने बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने सोशल मीडिया पर लाइव आकर लंदन ओलंपिक के कांस्य पदकधारी दिग्गज पहलवान योगेश्वर दत्त पर उनके बारे में झूठ फैलाने का आरोप लगाया है।

कहां से शुरू हुआ मामला ?

दरअसल, भारतीय ओलंपिक समिति (आईओए) ने एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप के लिए होने वाले ट्रायल से देश के छह पहलवानों को छूट दे दी है। इनमें कुश्ती संघ के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाकर धरने पर बैठे बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और तीन अन्य पहलवान शामिल हैं। आईओए के इस फैसले पर बवाल मच गया है। कई स्थापित और उभरते हुए पहलवानों के कोच और माता-पिता ने इस छूट को वापस लेने और निष्पक्ष ट्रायल कराने की मांग है।

मामले ने तूल तब पकड़ा जब ओलंपिक में कांस्य पद विजेता और दिग्गज पहलवान योगेश्वर दत्त ने आंदोलन में शामिल तीनों पहलवानों के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए आईओए के तदर्थ पैनल के फैसले पर सवाल उठाया। उन्होंने बजरंग-साक्षी-विनेश पर निशाना साधते हुए कहा कि क्या ये पहलवान इस तरह की छूट हासिल करने के लिए ही विरोध कर रहे थे। उन्होंने जूनियर पहलवानों, उनके कोचों और अभिभावकों से इस अन्याय के खिलाफ आवाज उठाने की बात कही थी।

योगेश्वर दत्त के इस आरोप पर भड़के बजरंग

योगेश्वर दत्ते के इस आरोप पर तीनों पहलवान भड़क गए। शनिवार को तीनों सोशल मीडिया पर लाइव आए और दत्त पर उनके खिलाफ झूठ फैलाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि हम धरने में थे सिर्फ इसलिए हमने ट्रायल के लिए समय मांगा। इससे छूट नहीं मांगी। उनके बारे में छूट का झूठ फैलाया जा रहा है। कभी योगेश्वर दत्त को अपना गुरू कहने वाले रेसलर बजरंग पूनिया ने उन्हें चुनौती देते हुए कहा, योगेश्वर खुद एक पंचायत बुला लें। उस पंचायत में हम भी शामिल होंगे। वहां हम अपना मांग पत्र दिखाएंगे। अगर उसमें यह बात होगी कि हम ट्रायल नहीं देंगे तो हम कुश्ती ही छोड़ देंगे।

बजरंग ने दत्त पर इस दौरान एक गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने फिट न रहने के बावजूद 2015 विश्व चैंपियनशिप में भाग लिया था। इस तरह से उन्होंने देश के साथ विश्वासघात किया। उनके फिट न रहने के मेरे पास सबूत भी मौजूद हैं।

बजरंग पूनिया पर योगेश्वर दत्त का पलटवार

बजरंग पूनिया द्वारा चुनौती दिए जाने और उन पर गंभीर आरोप पर योगेश्वर दत्त ने पलटवार किया है। सोशल मीडिया पर उन्होंने बजरंग पूनिया की एक पुरानी तस्वीर पोस्ट की है। इसे उन्होंने पूनिया को टैग करते हुए लिखा, किस हद तक गिरोगे! बोलना अगर 2018 में छोड़ा था तो 2019 को ये गुरु जी मानकर परमात्मा के शुक्रिया की पोस्ट कैसे बेटे बजरंग पुनिया।

बता दें कि इससे पहले साक्षी मलिक और रेसलर से राजनेता बनीं बबीता फोगाट के बीच सोशल मीडिया पर तीखी नोंकझोंक देखने को मिली थी। साक्षी ने अपने पति के साथ पिछले दिनों एक वीडियो जारी कर बबीता फोगाट और एक अन्य बीजेपी नेता पर पहलवानों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था। उन्होंने एक लेटर दिखाते हुए दावा किया था कि जंतर-मंतर पर बृजभूषण सिंह के खिलाफ धरना-प्रदर्शन करने की अनुमति बबीता फोगाट ने ही दिलवाई थी। जिस पर फोगाट ने एक लंबा-चौड़ा ट्वीट कर आरोपों को खारिज किया था। उन्होंने आंदोलन कर रहे पहलवानों को कांग्रेस के हाथों की कठपुतली कहा था।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story