×

क्या जानवरों के जरिये भारत में चीन कराना चाहता है जासूसी, यहां से पकड़े गये याक

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव बना हुआ है। काला टॉप और हेल्मेट टॉप पर भारत के कब्जे के बाद से चीन एक दम से बौखला उठा है। वह किसी भी तरह से इसे भारत से छिनना चाहता है।

Newstrack
Published on: 9 Sep 2020 8:05 AM GMT
क्या जानवरों के जरिये भारत में चीन कराना चाहता है जासूसी, यहां से पकड़े गये याक
X
भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव बना हुआ है। काला टॉप और हेल्मेट टॉप पर भारत के कब्जे के बाद से चीन एक दम से बौखला उठा है। वह किसी भी तरह से इसे भारत से छिनना चाहता है।

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव बना हुआ है। काला टॉप और हेल्मेट टॉप पर भारत के कब्जे के बाद से चीन एक दम से बौखला उठा है। वह किसी भी तरह से इसे भारत से छिनना चाहता है। ये दोनों स्थान ऐसे हैं जो सैन्य और रणनीतिक स्तर दोनों ही मायनों में बेहद ही अहम हैं।

इस बीच अरुणाचल से एक ऐसी खबर आई है। जो भारत की नींद उड़ा सकती है। दरअसल इस वक्त भारत और चीन के बीच सीमा पर युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं।

न तो भारत की तरफ से कोई आदमी सीमा पार कर चीन की तरफ जा सकता है और न ही चीन की तरफ से सीमा पार कर भारत आ सकता है। सीमा पर भारी फ़ोर्स तैनात हैं और सख्त पहरा है।

Army एलएसी पर पहरा देते भारतीय सैनिक की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें: सुशांत केस LIVE: रिया को जेल में किया जाएगा शिफ्ट, समर्थन में बॉलीवुड सेलेब्स

अरुणाचल प्रदेश में पकड़े गये याक

इस बीच खबर आ रही है कि लद्दाख से करीब 1500 किलोमीटर दूर अरुणाचल प्रदेश में चीन की तरफ से याक सीमा को पार कर भारतीय क्षेत्र में आ गया जिसे जवानों ने पकड़ लिया।

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या जानवरों के जरिए भी दुश्मन की जासूसी करवाई जाती है और क्या चीन की तरफ से जानबूझकर याक को भारतीय सीमा में भेजा गया है।

अगर हम अलग-अलग देशों में दुश्मन के खिलाफ जासूसी के इतिहास को देखें तो कई ऐसे प्रमाण मिलते हैं जिससे पता चलता है कि जानवरों और पक्षियों का जासूसी में इस्तेमाल किया गया और फिर उनसे मिले इनपुट को दुश्मन देश के खिलाफ बदले की कार्रवाई में इस्तेमाल किया गया।

China President XI Jinping चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

यह भी पढ़ें: 9 सितंबर राशिफल: वृष राशि के जातक को मिलेगा आराम, जानें बाकी का हाल

अमेरिका

पहला केस अमेरिका से जुड़ा हुआ है।जहां पर अमेरिकी नौसेना ने दशकों से पानी के नीचे की खानों और यहां तक कि पनडुब्बियों का पता लगाने के लिए सेंसर के साथ प्रशिक्षित डॉल्फिन का इस्तेमाल किया। शीत युद्ध के समय में यह बातें सामने आई थी कि इन अत्यधिक बुद्धिमान प्राणियों को प्रशिक्षित किया गया था और उन्हें जासूसी के लिए उपयोग में लाया गया था।

नार्वे

दूसरा मामला नॉर्वे का है। यहां पिछले साल अप्रैल में नॉर्वे के तट से एक बेलुगा व्हेल पकड़ी गई थी। जो कि अत्यधिक बुद्धिमान और मैत्रीपूर्ण प्रजाति की व्हेल मानी जाती है। जब व्हेल की जांच की गई तो पता चला कि उसके सिर के चारों ओर एक हार्नेस था जो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ सिग्नल और खुफिया जानकारी लेने के लिए इस्तेमाल किया गया था। अब तक यह एक रहस्य बना हुआ है कि यदि कोई विशेष बेलुगा व्हेल होता तो मिशन किस तरह का होता।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: इस दिन से खूलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, गाइडलाइन हुई जारी

सोवियत संघ

तीसरा मामला सोवियत संघ से जुड़ा हुआ है। दरअसल सीआईए द्वारा सोवियत प्रतिष्ठानों से ऑडियो रिकॉर्डिंग लेने के लिए भी घरेलू बिल्लियों का इस्तेमाल किया गया था। यह कितना सफल रहा यह एक रहस्य बना हुआ है लेकिन यह इस बात का सबूत था कि सभी प्रकार के जानवरों के माध्यम से गुप्त ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए इन्हें उपयोग में लाया गया था।

यह भी पढ़ें: गलवान जैसी झड़प का था चीन का इरादा, रॉड और भाला लेकर की थी घुसपैठ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story