Eid-ul-Fitr 2023: ईद की शॉपिंग पर जा रहे हैं तो पहले नजर डालिये इन ऑउटफिटस पर, पारंपरिक से लेकर आधुनिक तक सबकुछ है मौजूद

2023 Eid Special Dresses and Outfits: आप अपनी पसंद के अनुसार ट्रेडिशनल लुक या कैजुअल वियर चुन सकते हैं। यहाँ कुछ लोकप्रिय ईद ऑउटफिटस हैं जो मुस्लिम समाजों में बेहद पसंद किये जाते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 12 April 2023 9:16 AM GMT (Updated on: 21 April 2023 8:33 AM GMT)
Eid-ul-Fitr 2023: ईद की शॉपिंग पर जा रहे हैं तो पहले नजर डालिये इन ऑउटफिटस पर, पारंपरिक से लेकर आधुनिक तक सबकुछ है मौजूद
X
2023 Eid Special Dresses and Outfits (Image Credit-Social Media)

2023 Eid Special Dresses and Outfits: इस्लाम का पाक महीना रमज़ान के रूप में मनाया जाता है वहीँ इसके बाद ईद का पवित्र त्यौहार आता है ,जहाँ सभी लोग नए कपड़े पहनते हैं और स्वादिष्ट दावत के लिए परिवार और रिश्तेदारों से मिलने जाते हैं। लेकिन इस बीच ईद की पोशाक चुनना अक्सर चुनौतीपूर्ण और काफी समय देने वाला होता है। कोई सबसे अच्छा और सबसे आरामदायक पोशाक चुनना चाहता है तो किसी के लिए एम्ब्रोइड्रेड पैटर्न्स अलग लुक देते हैं। मार्केट में हर तरफ लोगों का हुजूम है वहीँ पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के लिए कई विकल्प हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार ट्रेडिशनल लुक या कैजुअल वियर चुन सकते हैं। यहाँ कुछ लोकप्रिय ईद ऑउटफिटस हैं जो मुस्लिम समाजों में बेहद पसंद किये जाते हैं।

बेहतरीन ईद की पोशाकें

महिलाओं के लिए ईद की पोशाक

1. अबाया और हेडस्कार्फ़ - महिलाओं के लिए अरेबियन पोशाक

काफी प्रचलित और पारंपरिक परिधानों में से एक, अबाया और एक हेडस्कार्फ़ ईद के दौरान कई महिलाओं की पसंद है। ये पोशाक में एक परिष्कृत डिजाइन है। अबाया नवीनतम रुझानों के साथ मेल खाने के लिए विभिन्न पैटर्न और शैलियों में आता है। कोई भी एक रंगीन अबाया खरीद सकता है और पारंपरिक अरेबियन टच के साथ आधुनिक लुक के लिए इसे ब्रोच, हेड ज्वेलरी और मैचिंग इयररिंग्स के साथ पहन सकता है। इसके अलावा, चूंकि अबाया पूरी लंबाई की ढीली पोशाक है, इसलिए ईद के दौरान रेगिस्तान जैसी जलवायु में इसे पहनना बेहद आरामदायक होता है।

2. अनारकली सूट - भारतीय उपमहाद्वीप के खूबसूरत कपड़े

भारतीय उपमहाद्वीप में प्रसिद्ध होने के बाद, अनारकली सूट अरब उपमहाद्वीप में महिलाओं द्वारा खूब पसंद किया जाता है। अनारकली सूट ईद जैसे विशेष अवसर के लिए चूड़ीदार के साथ फ्लोर लेंथ वाली कमीज हैं। अनारकली सूट आमतौर पर जॉर्जेट, शिफॉन, कढ़ाई वाले कपड़े और मखमल से बनाए जाते हैं। कमीजों का मुक्त बहने वाला डिजाइन उन्हें एक आरामदायक लेकिन प्यारी पोशाक बनाता है।

3. फुल-लेंथ कफ्तान ड्रेस - ग्रेसफुल मिडिल ईस्टर्न ड्रेस

तुर्की के ओटोमन्स द्वारा लोकप्रिय होने के बाद, कफ्तान नवीनतम फैशन प्रवृत्तियों को फिट करने के लिए काफी विकसित हुए हैं। 1970 के दशक के दौरान काफ्तानों के अलग डिज़ाइनस ने उन्हें हॉलीवुड में एक बड़ा हिट बना दिया। ये आमतौर पर रेशम या कपास का उपयोग एक मुक्त-प्रवाह और आरामदायक पोशाक बनाने के लिए करता है। कोई भी पोशाक के बाजू, पैटर्न और रंगों में भिन्नता पा सकता है, जबकि मूल डिजाइन वही रहता है।

4. पलाज़ो और कुर्ती

ईद पर पहने जाने के लिए एक आदर्श ऑउटफिट के रूप में, कुर्ती और पलाज़ो आधुनिक के साथ पारंपरिक मिश्रण हैं। इसमें बाजार में बहुत सारे डिज़ाइन और कपड़े के विकल्प उपलब्ध हैं। जबकि कुर्ती पर भारी कढ़ाई की जा सकती है, पलाज़ो पैंट लाइटवेट और एक आरामदायक ऑउटफिट है। परिधान ले जाने में आसान है और एक आधुनिक लेकिन प्रस्तुत करने योग्य रूप प्रदान करता है। आप पूरे परिधान को ऑक्सीकृत, सोने या चांदी के गहनों के साथ स्टाइल कर सकते हैं।

पुरुषों के लिए ईद की पोशाक

5. पुरुषों के लिए पारंपरिक ईद परिधान-अरबी पोशाक

पुरुषों के लिए अरबी पोशाक क्षेत्र की गर्म और हवादार जलवायु के लिए उपयुक्त पोशाक हैं। पुरुष ऊन या कपास के टखने-लंबाई वाले वस्त्र पहन सकते हैं जिन्हें थॉब के नाम से जाना जाता है। ये एक फुल-लेंथ स्लीव्स वाला एक लंबा सफेद ऑउटफिट है जो पारंपरिक रूप से सफेद होता है। हालांकि बदलते वक्त के चलते ये अब कई रंगों में नज़ए आने लगे हैं। जिनमें से सबसे प्रसिद्ध काले और गहरे भूरे रंग के हैं। इसके अलावा, चलन से मेल खाने के लिए इन परिधानों में विभिन्न प्रकार की कढ़ाई भी हो सकती है।

6. कुर्ता और पायजामा - ढीला और स्टाइलिश

कुर्ता और पायजामा सेट 100% कॉटन, कॉटन ब्लेंड्स, कॉटन-सिल्क, कॉटन शर्टिंग और सिल्क सहित कई तरह के कपड़ों में उपलब्ध हैं। पारंपरिक से आधुनिक और कोणीय कुर्ते विभिन्न शैलियों में उपलब्ध हैं। कोई भी इन्हें पजामा, ट्राउजर आदि सहित कई बॉटम्स के साथ पहन सकता है। कुर्ते विभिन्न प्रकार के रंग, पैटर्न और डिजाइन में उपलब्ध हैं, जिनमें असममित, पठानी, शेरवानी और जैकेट वाले कुर्ते शामिल हैं। इस अवसर के लिए लुक को बढ़ाने के लिए कोई भी डिज़ाइनर वास्कट भी जोड़ सकता है।

पुरुषों के लिए कैजुअल ईद वियर

7. शर्ट/टी-शर्ट और डेनिम

शर्ट और ट्राउज़र जैसे कुछ ऑउटफिटस कभी भी आउट ऑफ़ फैशन नहीं होते हैं। वो एक एवरग्रीन ऑउटफिट हैं जो हमेशा परफेक्ट लुक देता है। आप गहरे रंग की पैंट के साथ हल्के रंग की शर्ट या प्रिंटेड शर्ट के साथ हल्के रंग की पैंट चुन सकते हैं। ब्लू-बेज या ग्रे-ब्लैक कॉम्बिनेशन हमेशा पुरुषों के लिए ईद या रमजान के कपड़े के लिए एक अच्छा विकल्प होता है।

बच्चों के लिए ईद की खास ड्रेस

युवा लड़कियों के लिए ईद की पोशाक

8. कैजुअल वियर - मस्ती और रंगीन

ईद जैसे विशेष अवसर के लिए छोटी लड़कियां एक सुंदर फ्रॉक या एक स्कर्ट पहन सकती हैं। लड़कियों के लिए कई अलग-अलग ड्रेस और फ्रॉक हैं, जैसे हाई-लो हेम, शर्ट ड्रेस और फिट एंड फ्लेयर।

9. पारंपरिक पोशाक

ईद के दौरान महिलाएं जो डिजाइन और स्टाइल पहनती हैं, उन्हें उनके बच्चे भी पहन सकते हैं। इनमें अनारकली सूट, पलाज़ो और कुर्ती और सलवार सूट शामिल हो सकते हैं। बच्चे ईद के लिए अपनी इच्छा के अनुसार तैयार हो सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story