Eid-ul-Fitr 2023: क्या आप जानते हैं दुनिया भर में ईद पर बनाये जाने वाले ये स्वादिष्ट डेसेर्ट्स, ये पारंपरिक व्यंजन हैं बेहद खास

Eid-ul-Fitr 2023: आज हम आपके लिए दुनिया भर में ईद पर पसंद की जाने वाली मिठाइयों की लिस्ट लेकर आये हैं। आइये जानते हैं ईद की सबसे स्वादिष्ट डेसेर्ट्स जो दुनिया भर में काफी मशहूर हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 5 April 2023 3:40 PM GMT
Eid-ul-Fitr 2023: क्या आप जानते हैं दुनिया भर में ईद पर बनाये जाने वाले ये स्वादिष्ट डेसेर्ट्स, ये पारंपरिक व्यंजन हैं बेहद खास
X
Eid-ul-Fitr 2023 (Image Credit-Social Media)

Eid-ul-Fitr 2023: ईद-उल-फितर दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला एक शुभ त्योहार है। ये रमजान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है और इसे बड़े जोश, उत्साह और बड़े पैमाने पर दावत के साथ मनाया जाता है। आज हम आपके लिए दुनिया भर में ईद पर पसंद की जाने वाली मिठाइयों की लिस्ट लेकर आये हैं। आइये जानते हैं ईद की सबसे स्वादिष्ट डेसेर्ट्स जो दुनिया भर में काफी मशहूर हैं।

ईद-उल-फितर पर बनाये ये मीठे व्यंजन

किसी भी अन्य त्योहार की तरह, ईद भी उत्सव और शानदार दावत का भी दिन होता है। दुनिया भर में मुसलमानों द्वारा मनाए जाने वाले सबसे शुभ त्योहारों में से एक, ईद-उल-फितर रमजान के अंत का प्रतीक है और शव्वाल का पहला दिन है। इस शुभ अवसर पर, मुसलमान इच्छाओं का आदान-प्रदान करते हैं और अपनी नमाज़ अता करते हैं। इसके बाद, वो उत्सव के प्रसार के लिए एक साथ बैठते हैं और शानदार और स्वादिष्ट व्यवहार का आनंद लेते हैं। जिसमे मीठे व्यंजन अपनी विशेष प्रमुखता रखते हैं।

जब कोई त्यौहार होता है, तो कुछ मीठा तो होना ही चाहिए। जहां शीर खुरमा एक प्रामाणिक ईद ट्रीट है, वहीं दुनिया के विभिन्न हिस्सों में ईद के दौरान कई अन्य व्यंजन बनाए और उनका आनंद लिया जाता है। आइये जानते हैं दुनिया भर के मीठे व्यंजन

बोस्निया से तुफाहिजा (Tufahija from Bosnia )

बोस्नियाई लोगों द्वारा तैयार किया गया, ये ईद-स्पेशल ट्रीट अखरोट के साथ भरवां सेब से बनता है और मलाईदार व्हीप्ड क्रीम के साथ इसे सजाया जाता है। इसलिए, और अगर आप बोस्निया में हैं, तो तुफाहिजा को आजमाना न भूलें।

बर्मा से शाई माई ईद (Shai Mai Eid from Burma )

पूरी दुनिया में ईद खास है। हर जगह की तरह, बर्मा में भी ईद बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाई जाती है। बर्मा में लोग सेंवई से बना एक पारंपरिक मीठा हलवा खाते हैं। किशमिश, नारियल और भुने हुए काजू के साथ परोसने पर ये बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।

भारत से शीर खुरमा (Sheer Khurma from India)

हम जानते हैं कि ईद शीर खुरमा का पर्याय है। वहीँ भारत में ईद या ईद-उल-फितर इस मीठी सेंवई के बिना अधूरी है। यह दूध का हलवा है जो लोग अपनी पहली नमाज़ या प्रार्थना के ठीक बाद सुबह सबसे पहले खाते हैं। जानना चाहते हैं कि इसे घर पर कैसे बनाया जाए?

तुर्कीए से लोकम (Lokum from Turkey)

तुर्कीए में, लोग लोकुम नाम की एक विशेष तुर्कीए खुशी के साथ ईद मनाते हैं। ये चटपटी मिठाइयाँ खासतौर पर ईद पर बनाई जाती हैं और सभी उम्र के लोगों खासकर बच्चों को ये बहुत पसंद आती हैं।

लेबनान से मामौल (Maamoul from Lebanon)

जहाँ शीर खुरमा भारत में ईद को परिभाषित करता है, मामौल लेबनान में ईद मनाने का आह्वान करता है। ये मक्खनयुक्त और स्वादिष्ट शॉर्टब्रेड कुकीज अलग-अलग नट्स और खजूर से भरे हुए होते हैं। ये लेबनान के लगभग हर दूसरे घर में परोसा जाने वाली एक आम डिश है।

असीदा लीबिया से (Aseeda from Libya)

क्या आपने कभी असीदा के बारे में सुना है? ये एक पारंपरिक जेली जैसी मिठाई है जिसे पूरे लीबिया में ईद के दौरान परोसा जाता है। शहद और गेहूं के आटे से बना, असीदा एक स्वादिष्ट, मीठा व्यंजन है जिसके बिना लीबिया में ईद का जश्न अधूरा है। इस मिठाई के बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना होगा।

इंडोनेशिया से लापीस लेगिट (Lapis Legit from Indonesia)

सेंवई की दुनिया में, एक डच केक भी शामिल है जो इंडोनेशिया में ईद के जश्न का प्रतीक है। ये पारंपरिक डच केक एक हजार परतों वाला मसाला केक है जिसे बनाते समय आपका बहुत समय लग सकता है, लेकिन ये एक बेहतरीन केक है। तो, अगर आपको मौका मिले तो क्या आप इस मिठाई का स्वाद चखेंगे?

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story