×

खत्म हुई परेशानी: बस ऐसे 5 टिप्स की मदद से दूर होगा आपका मोटापा

बिजी शेड्यूल होने की वजह से हम अक्सर जंक फूड खाना पसंद करते हैं। जंक फूड हमारा समय जरूर बचाता है लेकिन इसकी वजह से हम कई तरह की बीमारियों से दोस्ती कर लेते हैं, जिनकी संगत में रहना हमे बाद में भारी पड़ता है।

Manali Rastogi
Published on: 24 Aug 2023 8:20 AM GMT
खत्म हुई परेशानी: बस ऐसे 5 टिप्स की मदद से दूर होगा आपका मोटापा
X
मोटापे

लखनऊ: आजकल की बिजी लाइफ के चलते हम अपने ऊपर सही से ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में हमारे खराब खानपान की वजह से हमारा शरीर को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई लोग मोटापे का शिकार हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: धोनी पर फैसला: अब BCCI के नए हेड तय करेंगे भारतीय क्रिकेटर की किस्मत

इसलिए हम आपको आज 5 टिप्स देंगे, जिनकी मदद से वो लोग भी अपने शरीर को पतला कर सकते हैं, जो पहले से मोटे हैं। इसके अलावा इन टिप्स को वो लोग भी आजमा सकते हैं तो अपनी खराब लाइफस्टाइल से परेशान हैं।

नापते रहें अपना वजन

सबसे बेसिक काम है कि रोजाना आप अपना वजन जरूर नापा करें। इससे आपको इसकी जानकारी प्राप्त होती रहेगी कि जो डाइट या वर्कआउट आप कर रहे हैं क्या उसकी मदद से आप कुछ वजन कम कर पा रहे हैं या नहीं। इसके अलावा वजन इसलिए भी नापना चाहिए ताकि इसकी मदद से हम डाइट प्लान भी समय के अनुसार बदलते रहें।

डाइट और एक्सरसाइज करना न भूलें

भागदौड़ भरी जिंदगी में थकना और रुकना मना है। आजकल सब अपनी जिंदगी में इतना व्यस्त हैं तो सबको अपने लिए भी समय निकाल पाएं। मगर खराब और बेडौल शरीर को चुस्त रखने के लिए हमे रोजाना एक्सरसाइज करने की जरूरत है। इसके अलावा हमे अपने डाइट पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र के पर्ली में बोले PM मोदी, इतिहास में 370 पर होगी चर्चा, तो…

पानी इंसान के शरीर एक अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में पानी जितना ज्यादा हो सके उतना पिए। साथ ही, अगर सही डाइट के साथ सही एक्सरसाइज की जाए तो शरीर एकदम फिट रहेगा। आप स्विमिंग या अन्य खेलों की मदद से अपने आपको फिट रख सकते हैं।

शुगर को कहिए ‘नो’

कई लोगों को ज्यादा मीठा खाने या पीने की आदत होती है और किसी भी चीज की अति सेहत के लिए अच्छी नहीं होती। ऐसे में अगर आपको ज्यादा शुगर यानि चीनी लेने की आदत है तो अब इस आदत को सुधार लीजिये। दरअसल चीनी की वजह से कई तरह की बीमारियां होती हैं। ऐसे में अगर आपको खुद को फिट रखना चाहते हैं तो शुगर को अपनी लाइफ से कम कर दीजिये।

खाने को लेकर करें सही निर्णय

खाने को लेकर हमे सही निर्णय तो लेना है। साथ में ये भी देखना होता है कि ज्यादा फैट वाली चीजों को न खाएं। फैट खाते समय भी हमे ये देखना होता है कि वो सिएट अनहेल्दी न हो। हमे फिट रहने के लिए एक सही डाइट की जरूरत है।

यह भी पढ़ें: बड़ा फैसला- UPPSC : आयोग ने परीक्षा के पैटर्न में किए बदलाव

स्वस्थ लाइफस्टाइल को अपनाएं

बिजी शेड्यूल होने की वजह से हम अक्सर जंक फूड खाना पसंद करते हैं। जंक फूड हमारा समय जरूर बचाता है लेकिन इसकी वजह से हम कई तरह की बीमारियों से दोस्ती कर लेते हैं, जिनकी संगत में रहना हमे बाद में भारी पड़ता है। ऐसे में हमे अपनी लाइफ़स्टाइल को बदलने के लिए एक हेल्दी डाइट को अपने रूटीन में शामिल करना होगा। पहले भले भी इसे अपनाने में आपको समय लगे, लेकिन फिर बाद में सब सही हो जाता है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story