×

जानलेवा ऑफिस में 9 घंटे, बचना है तो पढ़ें पूरी खबर

इस मामले में डॉक्टर्स का कहना है कि नौ घंटे या उससे ज्यादा बैठकर काम करने की वजह से छह सालों में लगभग 36,383 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में अब भी अगर आप अपने साथ ऐसा करते हैं तो ये याद रखिएगा कि इसके बुरे नतीजे भी आपको भुगतने हैं।

Manali Rastogi
Published on: 8 May 2023 12:59 PM GMT
जानलेवा ऑफिस में 9 घंटे, बचना है तो पढ़ें पूरी खबर
X
जानलेवा ऑफिस में 9 घंटे, बचना है तो पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली: आजकल की बिजी लाइफ़स्टाइल की वजह से हम बहुत सी चीजें खराब कर रहे हैं। हम न सिर्फ अपने हेल्थ के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं बल्कि अपनी पर्सनल लाइफ भी डिस्टर्ब कर रहे हैं। 9 घंटे की ड्यूटी की वजह से अपनी हेल्थ से भी समझौता कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: लोहिया संस्थान ने कर्मचारियों और मेडिकल छात्रों में मारपीट, खाली पड़े काउंटर परेशान तीमारदार

ऐसे में अगर आप भी 9 घंटे की ड्यूटी करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल 9 घंटे या उससे ज्यादा देर तक बैठकर काम आपके घातक हो सकता है। इसका खुलासा ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित रिसर्च के जरिये हुआ है। रिसर्च में कहा गया है कि इतनी देर बैठने से आपकी जान भी सकती है। जी हां, ये बात 100 टका सच है।

जानलेवा ऑफिस में 9 घंटे, बचना है तो पढ़ें पूरी खबर

यह भी पढ़ें: बम धमाके में 24 की मौत, राष्ट्रपति की रैली को आतंकियों ने बनाया निशाना

रिसर्च का कहना है कि नौ घंटे से ज्यादा बैठने पर एक घंटे के साथ जल्दी मौत का ये खतरा उसी अनुपात में बढ़ता जाता है। रिसर्च में ये भी कहा गया है कि अगर आपने अपनी नींद पूरी नहीं की और तब भी आप नौ घंटे या उससे ज्यादा वक्त बैठकर काम कर रहे हैं तो इससे मौत का खतरा बढ़ता है।

बताईं ये जरूरी बातें

इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बताया कि सोने के अलावा अगर आप रोजाना 9.5 घंटे तक एक ही जगह पर लेटे या बैठे रहते हैं, तो आपकी जिंदगी कम हो जाती है। इस रिसर्च के लिए के लिए एक्सेलोमीटर्स वाले स्मार्ट वॉच (Smart Watches) की मदद गई है।

यह भी पढ़ें: बिहार: महागठबंधन पर उठ रहे सवाल, उपचुनाव वाली सीटों पर खींचतान शुरू

जानलेवा ऑफिस में 9 घंटे, बचना है तो पढ़ें पूरी खबर

इसमें उम्र 40 साल से 62 साल के बीच थी। इस रिसर्च के लिए इन सभी लोगों के डाटा को लगभग 6 साल तक इकट्ठा किया गया। रिसर्च के दौरान जो लोग बहुत कम एक्टिव रहते थे और दिनभर बैठे रहते थे, उनमें से 2,149 लोगों की मौत हो गई।

9.5 घंटे से ज्यादा बैठना खतरनाक

इसी रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों का ध्यान इस बात पर भी गया कि जो लोग रोजाना 9.5 घंटे से ज्यादा समय तक ऑफिस में काम करते थे और सीट से बहुत कम उठते थे, उनमें जल्दी मौत होने का खतरा बढ़ गया था। हालांकि इस बारे में अभी और रिसर्च करने की जरूरत है कि लंबे समय तक बैठे रहने से शरीर को किन बीमारियों का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

जानलेवा ऑफिस में 9 घंटे, बचना है तो पढ़ें पूरी खबर

यह भी पढ़ें: 500 रु में बड़े फायदे: तुरंत जुड़ें मोदी की इन लाजवाब स्कीमों से

इस मामले में डॉक्टर्स का कहना है कि नौ घंटे या उससे ज्यादा बैठकर काम करने की वजह से छह सालों में लगभग 36,383 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में अब भी अगर आप अपने साथ ऐसा करते हैं तो ये याद रखिएगा कि इसके बुरे नतीजे भी आपको भुगतने हैं। इस स्थिति में आपको सुझाव है कि अगर आप 9 घंटे या उससे ज्यादा की ड्यूटी कर रहे हैं तो समय-समय पर उठते रहे। साथ में अपने स्वास्थ का ख्याल भी रखें।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story