योग विद फैमिलीः क्या आपको पता है योग करके आप पा सकते है ये खजाना

कोरोना महामारी के चलते इन दिनों ज्यादातर लोग अपने गहरा में ही हैं। ऐसे में समय का लाभ अपने परिवार के साथ योग करके उठा सकते हैं।

Published by Ashiki Patel Published: June 20, 2020 | 11:43 am

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के चलते इन दिनों ज्यादातर लोग अपने गहरा में ही हैं। ऐसे में समय का लाभ अपने परिवार के साथ योग करके उठा सकते हैं। इससे आप अपना और अपने परिवारवालों के स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं। सिर्फ यही नहीं अपने परिवार के साथ योग करने से आपका रिश्ता उनके साथ ज्यादा मजबूत हो सकता है।

ये भी पढ़ें: चीन के खिलाफ खुलकर उतरा अमेरिकाः अब क्या करेगा ड्रैगन

फैमिली के साथ योग करने के फायदे-

21 जून को हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2015 से हुई थी। इस मौके पर चलिए हम आपको बताते हैं कि नियमित रूप से परिवार के साथ योग करने के क्या हैं फायदे-

परिवार और करीब आता है

परिवार जब साथ हो तो बुरा समय भी जल्द ही कट जाता है। अपनों के साथ मूवी देखना, गेम खेलना आनंद देता है, लेकिन जब आप इसमें योग भी शामिल करते हैं तो इससे आपका परिवार और करीब आता है। योग करते समय आप अपने परिवार के साथ आनंद लेते हैं। जिससे परिवार में विश्वास कायम होता है। योग के अभ्यास के फायदों के साथ आप अपने परिवार के साथ जुड़े रहेंगे।

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में भाजपा को मिला सपा-बसपा का समर्थन, सपा ने उठाया ये बड़ा कदम

करीब लाने में टॉनिक का काम

योग परिवार के लोगों को करीब लाने का बेहतरीन कार्य करता है। परिवार में जब भी किसी बात का मतभेद हो, इसे कम करने के लिए आप चाहें तो योग कर सकते हैं। ये आपको ज्यादा करीब लाने में टॉनिक का काम करेगा। इससे आपका रिश्ता और मजबूत होता है।

ये भी पढ़ें: WHO की बड़ी चेतावनी: कोरोना अब पहले से ज्यादा खतरनाक, रहें सतर्क

सम्मान और पॉजिटिविटी बढ़ती है

योग अपने साथ-साथ दूसरों के बारे में सोचना भी सिखाता है। दूसरों के साथ योग अभ्यास करने की बात आती है तो आप सीमाओं के बारे में जानते हैं। घर पर योग करने के लिए आप नए नियम बना सकते हैं जो कि बेहद फायदेमंद है। इससे रिश्ते में सम्मान और पॉजिटिविटी बढ़ती है।

ये भी पढ़ें: अमेरिकी विदेश मंत्री ने चीन को बताया दुष्ट, भारत के साथ तनाव पर दिया बड़ा बयान

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App