×

अमेरिकी विदेश मंत्री ने चीन को बताया दुष्ट, भारत के साथ तनाव पर दिया बड़ा बयान

लद्दाख के गलवान घाटी में चीन और भारतीय सैनिकों के बीच हिंसक झड़प पर अमेरिका ने फिर बयान दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने भारत के साथ सीमा पर चल रहे तनाव को लेकर चीन पर तीखा हमला बोला है।

Dharmendra kumar
Published on: 20 Jun 2020 4:21 AM GMT
अमेरिकी विदेश मंत्री ने चीन को बताया दुष्ट, भारत के साथ तनाव पर दिया बड़ा बयान
X

वॉशिंगटन: लद्दाख के गलवान घाटी में चीन और भारतीय सैनिकों के बीच हिंसक झड़प पर अमेरिका ने फिर बयान दिया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने भारत के साथ सीमा पर चल रहे तनाव को लेकर चीन पर तीखा हमला बोला है। पोंपियो ने कहा कि चीनी सेना भारतीय सीमा पर तनाव को 'भड़का' रही है।

माइक पोंपियो ने चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को 'दुष्‍टता' करने वाली पार्टी बताया है। अमेरिकी विदेश मंत्री का यह बयान ऐसे समय में दिया है जब उन्‍होंने शुक्रवार को चीन के शीर्ष राजनयिक यांग जियाची से हवाई में मुलाकात की है। यांग जियाची हैं चीन की तरफ से भारत के साथ सीमा विवाद पर मुख्‍य वार्ताकार हैं।

यह भी पढ़ें...चीन के खिलाफ भारत की अब आक्रामक कूटनीति, ड्रैगन की घेरेबंदी के लिए प्लान बी तैयार

अमेरिकी विदेश मंत्री चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी पर तीखा हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि कम्‍युनिस्‍ट पार्टी नाटो जैसे संस्‍थानों के जरिए बनाई गई स्‍वतंत्र दुनिया को फिर से पुराने ढर्रे पर ले जाना चाहती है। उन्होंने कहा कि चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी साथ ही नए नियम और मानक बनाना चाहती है जो पेइचिंग को शामिल करता है।

पोंपियो ने कहा कि चीनी सेना (पीएलए) ने भारत के साथ तनाव को बढ़ा दिया है जो दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला लोकतंत्र है। पोंपियो ने कहा कि चीन दक्षिण चीन सागर का सैन्‍यीकरण कर रहा है और वहां पर अवैध रूप से और ज्‍यादा इलाके को अपना कब्जा दिखा रहा है और समुद्री नौवाहन को धमकी दे रहा है।

यह भी पढ़ें...चीन को लगा तगड़ा झटका, 2000 कंपनियों ने उठाया ये बड़ा कदम

सैनिकों की शहादत पर दुख जताया

गौरतलब है कि पोंपियो इससे पहले गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष में भारतीय सैनिकों की शहादत पर दुख जताया था। अमेरिकी विदेश मंत्री ने यूरोप और चीन की चुनौती' विषय पर एक वर्चुअल भाषण में यह बाते कहीं। उन्होंने कहा कि आशा के इस दौर में बीते कई वर्षों से पश्चिमी देश यह मानते रहे हैं कि चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी बदल सकती है और चीनी लोगों के जीवन स्‍तर को लंबे समय तक के लिए सुधार सकती है।

यह भी पढ़ें...प्रधानमंत्री मोदी ने देश को किया आश्वस्त, बताई भारतीय सेना की ये ताकत

चीन ने हमारी अच्‍छी राय का लाभ उठाया

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि इसके साथ ही कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने हमारी अच्‍छी राय का लाभ उठाया और दुनिया को यह आश्‍वासन दिया कि वे सहयोगी संबंध चाहते हैं। जैसाकि (पूर्व चीनी राजनेता) डेंग जियाओपिंग ने कहा था कि अपनी शक्तियों को छिपाकर रखो और अपने समय का इंतजार करो।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि मैंने अन्‍य मौकों पर कहा कि यह क्‍यों हुआ। यह बहुत जटिल कहानी है। यह किसी की गलती नहीं है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story