×

अगर हैं मोटे तो पिएं ये जूस, वजन कम करने में करेगा मदद

अगर आप वजन घटाने के मिशन पर हैं तो सही खाने का चुनाव और साथ ही थोड़ा बहुत व्यायाम बहुत जरुरी होता है। तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको अगर आप अपनी डायट में इस्तेमाल करते हैं तो आपको वजन घटाने में जरुर मदद मिलेगी।

Shreya
Published on: 25 Nov 2019 11:23 AM GMT
अगर हैं मोटे तो पिएं ये जूस, वजन कम करने में करेगा मदद
X

अक्सर लोग वजन घटाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते रहते हैं। लेकिन फिर भी वजन घटाने में कामयाब नहीं हो पाते। इसकी वजह आपके गलत खाने का चुनाव या फिर अन्य कारण भी हो सकता है। अगर आप वजन घटाने के मिशन पर हैं तो सही खाने का चुनाव और साथ ही थोड़ा बहुत व्यायाम बहुत जरुरी होता है। तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको अगर आप अपनी डायट में इस्तेमाल करते हैं तो आपको वजन घटाने में जरुर मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: दिखना है खूबसूरत,बनना है अमीर तो करें इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल, जानिए कैसे?

आंवला वजन घटाने में करेगा आपकी मदद

आप अगर अपनी डायट में आंवला जूस को शामिल करते हैं तो, इससे आपके शरीर को तो लाभ मिलेगा ही साथ ही ये आपको वजन घटाने में भी मदद करेगा। आंवला कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स होता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। वजन घटाने में आंवला मददगार सिद्ध होता है। साथ ही ये बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। आंवला या इसके जूस का आप जितना अधिक सेवन करेंगे उतनी ही कैलोरी कम होगी।

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार

अगर आपको पेट की चर्बी को कम करना है तो आंवला बेहतरीन सुपरफूड हो सकता है। आंवला में मौजूद विटामिन सी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और सूजन को कम करते हुए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है।

आंवला में बेहतर हाइपोलिपिडेमिक गुण भी मौजूद होते हैं, जो फैटी लिवर और कोलेस्ट्रॉल से जुड़े लक्षणों को घटाने में मदद करते हैं। साथ ही ये मोटापे को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें: हिंदी को लेकर तापसी पन्नू ने कही ऐसी बात, पत्रकार की हो गई बोलती बंद

अगर आपको कम समय में अपना मोटापा कम करना है तो आंवला का जूस आपकी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन को नियंत्रित करने, पेट को ठीक रखने और कब्ज से लड़ने में मदद करता है। साथ ही आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है।

इसके अलावा आंवला शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखता है, जिससे डायबिटीज के कारण बढ़ने वाला वजन कम होता है।

तो इतने लाभकारी आंवला को, आप अपने वजन को कम करने के लिए रोजाना अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। 2-3 चम्मच आंवले का रस या पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर हर रोज सुबह खाली पेट सेवन करें, इससे आपको बहुत सारे लाभ होंगे।

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत बनाने जा रही राम मंदिर पर फिल्म, जानिए क्या होगा नाम

Shreya

Shreya

Next Story