×

Ayurvedic Tips: क्या वाकई रबड़ी जलेबी से दूर हो जाएगी माइग्रेन की समस्या? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Ayurvedic Tips: आयुर्वेद माइग्रेन का एक सरल उपाय बताता है साथ ही दावा भी करता है कि जल्द ही आप इससे हमेशा के लिए छुटकारा भी पा सकते हैं। आइये जानते हैं क्या है ये।

Shweta Shrivastava
Published on: 22 March 2023 1:32 PM GMT
Ayurvedic Tips: क्या वाकई रबड़ी जलेबी से दूर हो जाएगी माइग्रेन की समस्या? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ
X
Ayurvedic Tips (Image Credit-Social Media)

Ayurvedic Tips: क्या आपने कभी भयंकर सिरदर्द का अनुभव किया है जो कम होने का नाम नहीं ले रहा है? और क्या दर्द आपके सिर के एक तरफ फैल गया है? अगर हां, तो आप माइग्रेन के शिकार हो सकते हैं। माइग्रेन के हमले आमतौर पर धड़कते हुए दर्द और सिर के एक हिस्से में तेज़ धड़कन के साथ होते हैं। इसके बाद आप अनुभव करते हैं प्रकाश और ध्वनि के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता, इसके बाद मतली और उल्टी की अनुभूति, ये सभी माइग्रेन के हमलों का एक हिस्सा हैं। आमतौर पर माइग्रेन कुछ घंटों तक ही रहता है। हालाँकि, गंभीरता के आधार पर, ये कुछ दिनों तक भी बना रह सकता है। लेकिन अगर इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो बीमारी आपके दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को बाधित कर सकती है। लेकिन आयुर्वेद इसका एक सरल उपाय बताता है साथ ही दावा भी करता है कि जल्द ही आप इससे हमेशा के लिए छुटकारा भी पा सकते हैं। आइये जानते हैं क्या है ये।

रबड़ी जलेबी से दूर हो जाएगी माइग्रेन की समस्या?

हाल ही में, आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. मिहिर खत्री ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में दावा किया कि सुबह सबसे पहले रबड़ी जलेबी का सेवन करने से व्यक्ति माइग्रेन को नियंत्रण में रख सकता है, बशर्ते कि उसे मधुमेह न हो। अपने अनुभव को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि गर्म जलेबियाँ वातशमन में मदद करती हैं, या वातदोष को बेअसर करती हैं, जिससे तंत्रिका संबंधी विकार होते हैं।

“सूर्योदय से पहले सुबह का वक़्त वात समय कहा जाता है। वात के साथ दर्द होने पर रबड़ी के साथ जलेबी कफवर्द्धक आहार है। तो जब आप वात समय में कफवर्द्धक आहार खाते हैं तो ये वत्समन करता है। वहीँ तंत्रिका संबंधी विकार वात दोष से जुड़े होते हैं। इसलिए सूर्योदय से पहले रबड़ी के साथ गर्म जलेबी खाना सिरदर्द के लिए फायदेमंद होता है।”

हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि ये किसी आयुर्वेदिक ग्रंथ में नहीं लिखा है और ये दावा उन्होंने अपने अनुभव के आधार पर किया हैं।

इसके बाद उन्होंने ये भी दावा किया कि उनके कई रोगियों को इस उपाय से लाभ हुआ है और 1-2 जलेबियाँ आपको एक सप्ताह में मधुमेह रोगी नहीं बनाती हैं। उन्होंने मधुमेह और लैक्टोज असहिष्णु रोगियों को इससे बचने का सुझाव देते हुए इस उपाय को 1 से 3 सप्ताह तक जारी रखने का सुझाव दिया।

अन्य आयुर्वेद विशेषज्ञों और पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, डॉ खत्री का ये दावा तथ्यों द्वारा समर्थित नहीं लगता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, नोएडा स्थित योग और प्राकृतिक चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. अवंतिका कृषि किला ने कहा कि कैसिइन, जो दूध प्रोटीन का एक प्रमुख हिस्सा है, कुछ लोगों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि डॉ किला ने सुझाव दिया कि माइग्रेन को महत्वपूर्ण जीवनशैली में बदलाव से नियंत्रित किया जा सकता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पेशेवर आहार विशेषज्ञ गरिमा गोयल भी डॉ. खत्री से असहमत दिखीं। उन्होंने कहा कि जलेबियों में मुख्य सामग्री परिष्कृत गेहूं का आटा या मैदा और चीनी है, जो संभावित स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। उन्होंने ये भी कहा कि जलेबी को वनस्पति तेल या वनस्पति में डीप फ्राई किया जाता है, जो अस्वास्थ्यकर ट्रांस वसा को बढ़ाता है।

गोयल ने चेतावनी दी कि रबड़ी के साथ जलेबियों के नियमित सेवन से मधुमेह, मोटापा, हृदय संबंधी समस्याएं और उच्च रक्तचाप जैसी स्थिति पैदा हो सकती है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story