×

गर्म पानी से नहाना हो सकता है नुकसानदायक, जानें क्यों

इन दिनों हर कहीं कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में लोग ज्यादातर नहाने के लिए गर्म पानी का सहारा लेते होंगे। लेकिन अगर आप सर्दी में रोज गर्म पानी से नहाते हैं तो ये आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Shreya
Published on: 24 Dec 2019 5:26 AM GMT
गर्म पानी से नहाना हो सकता है नुकसानदायक, जानें क्यों
X

इन दिनों हर कहीं कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में लोग ज्यादातर नहाने के लिए गर्म पानी का सहारा लेते होंगे। लेकिन अगर आप सर्दी में रोज गर्म पानी से नहाते हैं तो ये आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सर्दी में रोज गर्म पानी से नहाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक क्यों है?

त्वचा को पहुंचता है नुकसान

अधिकतर लोग सर्दी का मौसम शुरु होते ही गर्म पानी से नहाने लगते हैं। लेकिन लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि नहाने के पानी को कितना गर्म करना चाहिए। कभी-कभी लोग ठंड का पता न चल पाए इसलिए पानी को ज्यादा गर्म कर लेते हैं और फिर नहाते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपके त्वचा को सबसे पहले नुकसान पहुंचता है।

यह भी पढ़ें: NFA में नहीं शामिल हुए बिग बी, अब इस दिन दिया जाएगा दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड

बालों के लिए भी नुकसानदायक

इसके अलावा गर्म पानी आपके सिर के बालों के लिए भी अधिक नुकसानदायक होता है। ज्यादा गर्म पानी करके नहाने से बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। इससे बचने के लिए नहाने के लिए पानी को ज्यादा गर्म न करके, पानी को गुनगुना करके नहाएं। इससे आपके त्वचा को भी कोई नुकसान नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: जियो का ‘2020 Happy New Year’ ऑफर: मिलेगा इतना कुछ, जल्दी देखें यहां

बच्चों को अधिक गर्म पानी से न नहलाएं

बच्चों को भी अधिक गर्ग पानी से नहीं नहलाना/ नहाना चाहिए। इससे बच्चों को त्वचा संबंधी रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। ज्यादा गर्म पानी से रोज नहाने से त्वचा कभी-कभी लाल पड़ जाती है। अगर ऐसा नियमित हो रहा हो तो गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए।

गर्म के बजाय ताजा पानी का करें इस्तेमाल

नहाने के लिए ताजा पानी को सबसे अच्छा माना गया है। ताजे पानी से नहाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं होता। साथ ही इससे त्वचा को भी कोई खतरा नहीं होता। हर रोज गर्म पानी से नहाने से परहेज करना चाहिए। अगर आप ताजा पानी से नहाएंगे तो इससे आपका रक्तचाप ठीक रहेगा। साथ ही शरीर में पूरे दिन ताजगी और स्फूर्ति बनी रहेगी और त्वचा चमकदार बनेगी।

यह भी पढ़ें: Google के को-फाउंडर पर पत्नी ने लगाया ये बड़ा आरोप

Shreya

Shreya

Next Story