×

Bathroom Ki Safai Kaise Karen: कैसे अपने बाथरूम को प्रोफेशनल की तरह करें साफ़, आज़माये ये स्टेप्स

Bathroom Ki Safai Kaise Karen in Hindi: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने बाथरूम को प्रोफेशनल की तरह साफ़ कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 23 Jun 2023 5:37 AM GMT
Bathroom Ki Safai Kaise Karen: कैसे अपने बाथरूम को प्रोफेशनल की तरह करें साफ़, आज़माये ये स्टेप्स
X
Bathroom Ki Safai Kaise Karen in Hindi (Image Credit-Social Media)

Bathroom Ki Safai Kaise Karen: आप अपने शरीर को साफ रखने के लिए अपने बाथरूम पर निर्भर रहते हैं, इसलिए ये कहना उचित होगा कि ये आपके घर का सबसे साफ हिस्सा होना चाहिए। पानी, भाप और जमी हुई गंदगी के कारण, आपका बाथरूम आसानी से बैक्टीरिया, फंगस और अवांछित गंध का घर बन सकता है। इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने बाथरूम को प्रोफेशनल की तरह साफ़ कर सकते हैं।

अपने बाथरूम को प्रोफेशनल की तरह ऐसे करें साफ़

फफूंदी और अन्य बिल्डअप को रोकने के लिए, कम से कम हर एक से दो सप्ताह में अपने स्थान को गहराई से साफ करना सबसे अच्छा होता है, ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी बार अपने शॉवर को पोंछते हैं, फर्श को साफ करते हैं, या नल को कीटाणुरहित करते हैं। जैसा कि कहा गया है, शौचालय, वाश बेसन और अन्य क्षेत्रों को साप्ताहिक रूप से साफ किया जाना चाहिए। इसके अलावा वाश बेसन पर लगे शीशे पर किसी भी तरह के दाग या छींटे को पोंछें, सिंक और काउंटरटॉप को हर बार इस्तेमाल के बाद सूखा रखें , और टॉयलेट सीट और नल के हैंडल को हर दो से तीन दिन में साफ़ करते रहे।

जब समय आता है कि आपको अपने पूरे बाथरूम को तरोताजा करने की ज़रूरत है, तो बाथरूम को कैसे साफ़ करें, इस पर इन आइडियाज का पालन करें।

विशेष रूप से यदि आपके पास टाइल-लाइन वाला शॉवर है, तो इसे साप्ताहिक रूप से अच्छी तरह से रगड़कर ग्राउट को गंदा और पीला होने से बचाएं। जब आप ग्राउट धुंध को नोटिस करते हैं, इस आजमाई हुई और परखी हुई बातों का पालन करें।

• 1 गैलन पानी में 3/4 कप घरेलू क्लोरीन ब्लीच मिलाएं। या रेडीमेड विकल्प के लिए, सीएलआर फ्रेश सेंट बाथ और किचन क्लीनर आज़माएं।

• रबर के दस्ताने पहनकर, एक समय में एक छोटे से क्षेत्र पर फ़ॉर्मूला लगाने के लिए एक कड़े ब्रश का उपयोग करें। सावधान रहें कि तरल पदार्थ के छींटे आप पर या आसपास की सतहों पर न पड़ने दें।

• इसे कई मिनट तक लगा रहने दें, फिर रगड़ें और धो लें।

वाश बेसन की सफाई

न केवल आपका बाथरूम सिंक की गंदगी दिखने वाले पहले स्थानों में से एक है बल्कि हर किसी की पहली नज़र आपके बाथरूम पर वाश बेसन पर ही पड़ती है। बालों की लटें और टूथपेस्ट जमा होना - बल्कि इसमें बहुत सारे कीटाणु भी होते हैं। अपने बाथरूम के वाश बेसन को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका यहां दिया गया है:

• बाथरूम के वाश बेसन के चारों ओर क्लोरॉक्स या लाइसोल जैसे कीटाणुनाशक बाथरूम क्लीनर का छिड़काव करें और कपड़े या स्पंज से पोंछ लें।

• नल के हैंडल को कीटाणुनाशक स्प्रे या वाइप से स्प्रे करें या पोंछें, जिससे उन्हें कीटाणुओं को मारने के लिए पैकेज पर आवश्यक समय तक गीला रहने दिया जा सके। ध्यान रहे नल के हैंडल वगैरह पर कोई भी तेज़ कीटाणुनाशक स्प्रे न करें बल्कि माइल्ड सोप या डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना सही होता है।

टॉयलेट

आप न केवल चाहते हैं कि आपको टॉयलेट सीट चमकदार सफेद रहे, बल्कि आप ये भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सीट और हैंडल कीटाणुओं से मुक्त हों। इस आसान स्टेप बाय स्टेप पॉइंट्स के आधार पर आप इसे समझ सकते हैं।

• लाइसोल जैसे ब्रांड का टॉयलेट बाउल क्लीनर अच्छे से लगाएं और कड़े ब्रिसल वाले टॉयलेट ब्रश से रगड़ने से पहले इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें। फिर फ्लश करें।

• टॉयलेट सीट और हैंडल को क्लोरॉक्स या लाइसोल सहित कीटाणुनाशक वाइप्स से पोंछें।

• याद रखें: टॉयलेट ब्रश को भी सफाई की आवश्यकता होती है। उपयोग के बाद, टॉयलेट ब्रश को सूखने दें और कीटाणुनाशक का छिड़काव करें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story