×

Gym के बाद करते हैं शराब का सेवन तो जान लें ये बात, फिर....

एक्सरसाइज के दौरान लोग अपने खानपान का बहुत ख्याल रखते हैं। वर्कआउट के बाद लोग पानी और जूस का सेवन करते हैं ताकि सेहत बनी रहे।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 Sep 2020 2:28 AM GMT
Gym के बाद करते हैं शराब का सेवन तो जान लें ये बात, फिर....
X
वर्कआउट के बाद बीयर पीना भी फायदेमंद होता हैं। इसके इलेक्ट्रोलाइट शरीर में वर्कआउट के कारण पैदा हुए खनिजों की कमी को भी पूरी कर सकते हैं, जो डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं। जानते हैं कैसे

जयपुर : हर व्यक्ति को स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ आहार की जरुरत होती है। साथ ही स्वस्थ दिनचर्या भी जरूरी होती हैं। इसमें फिट रहने के लिए योगा एक्सरसाइज जरूरी होता हैं। एक्सरसाइज के दौरान लोग अपने खानपान का बहुत ख्याल रखते हैं। वर्कआउट के बाद लोग पानी और जूस का सेवन करते हैं ताकि सेहत बनी रहे। लेकिन क्या जानते हैं कि वर्कआउट के बाद बीयर पीना भी फायदेमंद होता हैं। इसके इलेक्ट्रोलाइट शरीर में वर्कआउट के कारण पैदा हुए खनिजों की कमी को भी पूरी कर सकते हैं, जो डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं। जानते हैं कैसे

यह पढ़ें...LAC पर टेंशन: भारत और चीन के विदेश मंत्री की मुलाकात, इन मुद्दो पर चर्चा

इतने फायदे...

बीयर आमतौर पर पानी, अनाज और खमीर के साथ तैयार किया जाता है। इस तरह, यह कार्ब्स का एक अच्छा स्रोत है, जिसके एक मग में औसत 10-15 ग्राम कार्ब्स की मात्रा होती है। जब स्पीड एक्सरसाइज करते हैं, तो शरीर संग्रहित रूप ग्लाइकोजन है ,शरीर से ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है। ग्लाइकोजन की कमी की वर्कआउट के प्रकारों पर भी बहुत निर्भर करती है। एरोबिक व्यायाम, जैसे कि स्थिर दौड़ना या साइकिल चलाना और वेट लिफ्टिंग जैसे व्यायामों की तुलना में कम ग्लूकोज लगता है पर किसी भारी व्यायाम में ये ज्यादा लगता है। ऐसे में वर्कआउट के बाद बीयर के कार्ब्स का सेवन करना आपके ऊर्जा भंडार को फिर से भर सकता है, इस अवसर पर बीयर एक अच्छे पोस्ट-वर्कआउट विकल्प के रूप में काम करता है।

बीयर शरीर में संतुलन का काम करता है..

हाई स्पीड एक्सरसाइज के दौरान, आप पसीने के माध्यम से इलेक्ट्रोलाइट्स खो देते हैं। इससे डिहाइड्रेशन भी महसूस हो सकती है। इलेक्ट्रोलाइट्स सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, और कैल्शियम सहित कई खनिजों का संतुलित रूप है, जिसमें कमी को भरने में बीयर आपकी मदद कर सकता है।

workout bear सोशल मीडिया से

पारंपरिक स्पोर्ट्स ड्रिंक

ये इलेक्ट्रोलाइट्स शारीरिक कार्य को करने, चित पीएच संतुलन बनाए रखने और आपके जल स्तर को संतुलित करना में भी मदद करता है। इसलिए, पारंपरिक स्पोर्ट्स ड्रिंक की तरह ही बीयर आपको तेजी से इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करता है।

यह पढ़ें....गन्ना किसानों को राहत: योगी सरकार ने 45 दिनों में किया 6000 करोड़ का भुगतान

एंटीऑक्सिडें बीयर

बीयर में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में फाइन रेडिकल्स से लड़ते हैं, जो कि पुरानी सूजन को बढ़ावा देते हैं और विभिन्न बीमारियों के जोखिम को भी बढ़ाते हैं।विशेष रूप से, बीयर पॉलीफेनोल्स में काफी अधिक है, जो विभिन्न फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट हैं। बीयर में पाए जाने वाला ये यौगिग बेहतर हृदय स्वास्थ्य और कैंसर के जोखिम में कमी के साथ जुड़ा हुआ है। पर इसे मॉडरेशन में लें इतना नहीं कि आपको नशा हो जाए। कोई भी चीज अत्यधिक मात्रा में नुकसानदेय होती है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story