×

काली-काली जामुन: आपके सेहत के लिए है रामबाण, फायदे आपको कर देंगे हैरान

जामुन या कहे जम्बू फल ये एक मौसमी फल है, खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही इसके कई औषधीय गुण भी हैं।  यह एक ऐसा फल है जो न सिर्फ दिखने में खूबसूरत होता है बल्कि खाने में भी मजेदार लगता है। गर्मी जामुन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 12 July 2020 12:20 PM GMT
काली-काली जामुन: आपके सेहत के लिए है रामबाण, फायदे आपको कर देंगे हैरान
X

लखनऊ: जामुन या कहे जम्बू फल ये एक मौसमी फल है, खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही इसके कई औषधीय गुण भी हैं। यह एक ऐसा फल है जो न सिर्फ दिखने में खूबसूरत होता है बल्कि खाने में भी मजेदार लगता है। गर्मी जामुन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे शरीर की सूजन को खत्म करने में मददगार होते है। जामुन अम्लीय प्रकृति का फल है पर यह स्वाद में मीठा होता है जामुन में भरपूर मात्रा में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज पाया जाता है।इसमें लगभग वे सभी जरूरी लवण पाए जाते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है।

यह पढ़ें...सरकार का बड़ा एलान: लड़कियों को मिला ये शानदार तोहफा, बस करना है ग्रेजुएशन

इसके कई फायदे हैं...

ब्लड प्रेशर

*जामुन विटामिन सी और आयरन से भरपूर होता है। जो दिल, शुगर, कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए इसमे फायदेमंद हैं।

आयरन की कमी

विशेषज्ञों के मुताबिक अगर विटामिन सी या आयरन की कमी है तो जामुन का खाना सही रहती इससे आपके खून का स्तर बढ़ाने में मदद भी मिलेगी। ये हमारे खून से उन बैक्टीरिया को खत्म करता है जिनकी वजह से त्वचा और कील-मुंहासों जैसी समस्या का कारण बनता है।

शुगर के मरीज

मधुमेह यानि डायबिटीज के रोगियों के लिए जामुन काफी लाभदायक है। जामुन और आम का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से भी मधुमेह में लाभ होता है।

हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए भी जामुन बहुत लाभवर्धक हैं, अगर स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसका कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जामुन को ठंडा कर आम फलों की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

जामुन का जूस

इसके अलावा जामुन से फ्रूट चाट या सलाद बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर शरीर में पानी की कमी है तो इसको दूर करने के लिए जामुन का जूस बनाकर पीने से लाभ होता है।

यह पढ़ें... लड़कियां ऐसे लड़कों से रहें सावधान! नहीं तो होगा ऐसा हाल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story