×

देश में बर्ड फ्लू का कहर: चिकन और अंडा खाना कितना है सुरक्षित, यहां जानें जवाब

अभी भी कोरोना संक्रमण से लोगों का बुरा हाल हैं वही दूसरी तरफ बर्ड फ्लू ने भारत में पैर पसारना शुरू कर दिया है। हिमाचल प्रदेश, केरल , पंजाब , हरियाणा, राजस्थान समेत अन्य राज्यों में बर्ड इन्फ्लूएंजा के चलते अब तक अनेकों पक्षी मारे जा रहे हैं।

Monika
Published on: 11 Jan 2021 5:55 AM GMT
देश में बर्ड फ्लू का कहर: चिकन और अंडा खाना कितना है सुरक्षित, यहां जानें जवाब
X
पैर पसार रहा बर्ड फ्लू, इस समय कितना सुरक्षित चिकन और अंडे खाना

अभी भी कोरोना संक्रमण से लोगों का बुरा हाल हैं वही दूसरी तरफ बर्ड फ्लू ने भारत में पैर पसारना शुरू कर दिया है। हिमाचल प्रदेश, केरल , पंजाब , हरियाणा, राजस्थान समेत अन्य राज्यों में बर्ड इन्फ्लूएंजा के चलते अब तक अनेकों पक्षी मारे जा रहे हैं। ऐसे में इन राज्यों के अधिकारियों को हज़ारों अन्य पक्षी प्रजातियों को बंद रखने के लिए मजबूर किया गया है।

आपको बता दें, ये पहली बार नहीं है जब भारत वासियों ने बर्ड फ्लू संक्रमण के बारे में सुना हो। इससे पहले भी इस संक्रमण ने कोहराम मचाया था। बर्ड फ्लू में ऐसा संक्रमण है जो आसानी से पक्षियों से इंसानों में फ़ैल सकता है। यही नहीं ये पक्षियों के अंडे से भी फ़ैल सकता है। आइए जानते है उन सभी सवालों के जवाब जो इन दिनों सभी चिकन प्रेमियों के मन में आ रहे होंगे।

बर्ड फ्लाई कैसे इंसानों को संक्रमित कर सकता है?

बर्ड फ्लू को मेडिकली एवियन इन्फ्लूएंजा कहा जाता है। जो की एक संक्रामक बीमारी है। ये बीमारी एक पक्षी से दूसरे पक्षियों, जानवरों और इंसानों तक फ़ैल सकती है। बता दें, ये सबसे खतरनाक H5N1 स्ट्रेन है जो पक्षियों के साथ-साथ इंसानों को भी प्रभावित करता है।

कैसे फैलता है बर्ड फ्लू?

ये पक्षियों के संपर्क में आने से फैलता है. ये वायरस आम तौर पर सर्दियों में फैलता है। जब विदेशी पक्षी भारत में आए हैं। माइग्रेटेड पक्षियों के ज़रिए भारतीय पक्षियों में ये वायरस आता है और फिर यहाँ के पक्षियों और इंसानों में फ़ैल जाता है। ये खतरनाक बीमारी ज़्यादातर वाइल्ड पक्षी और पोल्ट्री पक्षियों जैसे बत्तख और मुर्गियों में यह बीमारी देखी जाती है।

अगर अंडे-चिकन का सेवन करें तो इससे बर्ड फ्लू हो सकता है ?

अगर कोई पक्षी बर्ड फ्लू से संक्रमित है और इंसान उसके यूरिन और स्टूल के संपर्क में जाता है तो ऐसे में ये वायरस उस में भी प्रवेश कर सकता है। ऐसे में ना सिर्फ पक्षियों के संपर्क से बचे बल्कि चिकन और अंडा खाने से भी बचें। हालांकि, अगर ये दोनों अच्छे तरीके से धोएं, और साफ़ तरीके से पकाए जाएं तो ऐसे में इसका सेवन किया जा सकता है. इससे संक्रमण का खतरा नहीं होता।

ये भी देखें: हेल्दी फूड्स की ये डाइटः बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर, डाॅक्टर की कभी नहीं पड़ेगी जरुरत

कैसे धो कर खाएं अंडा और चिकन?

कई लोग मानते है कि साफ़ पानी में चिकन या अंडा धोने से उसमे मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु मर जाते हैं जब की ऐसा बिलकुल भी नहीं है। बर्ड फ्लू जैसे संक्रमण में आपको चिकन और अंडे को नमक वाले पानी में धोना चाहिए। उसके बाद इन्हें पेपर टावल से साफ करें। इन्हें सही तापमान में पकाएं और पूरी तरह से पकने के बाद ही खाएं।

क्या है बर्ड फ्लू का इलाज ?

डॉक्टरों के अनुसार पक्षियों में इस बीमारी का इलाज नहीं है। लेकिन इंसानों में इसके एंटी वायरस दवा है। अगर किसी में भी इस बीमारी के लक्षण दिखें तो डॉक्टर को तुरंत संपर्क करें।

ये भी पढ़ें : रिसर्च में खुलासा: ज्यादातर महिलाएं इस उम्र से पहले नहीं बनना चाहती मां

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story