महामारी के दौर में बदल दें लाइफ स्टाइल

कोरोना वायरस तो संभवतः जीवन का अंग बन चुका है। इसके अनुरूप लोगों को अपनी जीवन शैली बदलने की जरूरत है। इसके तहत खान-पान में भी कुछ बदलाव भी किए जाने लाजिमी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने खाने-पीने से संबंधित कुछ सुझाव दिये हैं, जानते हैं उनके बारे में।

लखनऊ :कोरोना वायरस तो संभवतः जीवन का अंग बन चुका है। इसके अनुरूप लोगों को अपनी जीवन शैली बदलने की जरूरत है। इसके तहत खान-पान में भी कुछ बदलाव भी किए जाने लाजिमी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने खाने-पीने से संबंधित कुछ सुझाव दिये हैं, जानते हैं उनके बारे में।

सेहत की कुंजी-घर का खाना : डब्लूएचओ के मुताबिक, जितना संभव हो पैकेटबंद चीजों का सेवन करने से बचें, क्योंकि इनमें नमक और चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिसके कारण ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा घर के खाने का ही लुत्फ उठाएं। पूरे परिवार के साथ बैठकर हेल्दी और पौष्टिक चीजें खाएं।

 

 

यह पढ़ें…अपने शरीर को नैचुरली रखें डिटॉक्स

 

इनको करें अवॉइड : आपको अपनी डाइट में फाइबरयुक्त चीजों को अदिक शामिल करना चाहिए, क्योंकि इस तरह के खाद्य पदार्थ पाचन को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। सब्जियां, फल, दाल, ओट्स, ब्राउन पास्ता, ब्राउन चावल, क्विनोआ और चोकर के आटे वाली ब्रेड आदि को अपने रोजाना के खाने में शामिल करें। साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करके शरीर को हाइड्रेट रखें। फलों के रस को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

रखें ध्यान : नमक का सेवन ज्यादा नहीं करना है। एक दिन में लगभग पांच ग्राम नमक बहुत है। साथ ही साथ आपको चीनी का सेवन भी कम करना चाहिए। पूरे दिन में लगभग छह चम्मच चीनी का सेवन कर सकते हैं। कम से कम फैट का सेवन करें। मीट, बटर, फुल फैट दूध और दूसरे डेयरी प्रोडक्ट्स, पाम ऑयल, कोकोनट ऑयल आदि का सेवन बिल्कुल कम करें।

इन चीजों को बाय बाय : ऐसी चीजें नहीं खानी चाहिए जो पैकेटबंद और अत्याधिक कैफिन युक्त हों। शराब का सेवन बिल्कुल न करें। क्योंकि इससे आपको कोरोना वायरस का खतरा बढ़ सकता है और इलाज के समय स्थिति गंभीर हो सकती है। धूम्रपान भी कतई न करें। यह आपके शरीर को कई बीमारियों का शिकार झट से बना सकता है खासकर कोरोना वायरस का।

 

यह पढ़ें…आसानी से बनाएं हेल्दी बेक्रफास्ट

 

फूड सेफ्टी टिप्स 

–          नियमित तौर पर खाना बनाने वाले बर्तन और किचन की सफाई करें।

–          कम से कम 20 सेकेंड हाथ धोने के बाद ही खाना बनाएं।

–          फ्रीज में कच्चे भोजन और पके भोजन को अलग-अलग रखें।

–          फल और सब्जियों को अच्छे से धोने के बाद ही खाने के लिए इस्तेमाल करें।

–          फ्रोजन फूड्स और पके हुए फूड्स या तो 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखें या 60 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रखें।