×

Old Saree Se New Dress: अपनी पुरानी साड़ियों को बदले एकदम नए ऑउटफिट में, आपका ये लुक देखकर सभी रह जायेंगे हैरान

Old Saree se New Dress: आज हम आपको पुरानी साड़ियों का ऐसा उपयोग बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने लिए इन साड़ियों से बेहद खूबसूरत और नया ऑउटफिट बना लेंगीं।

Shweta Shrivastava
Published on: 16 May 2023 9:35 AM GMT
Old Saree Se New Dress: अपनी पुरानी साड़ियों को बदले एकदम नए ऑउटफिट में, आपका ये लुक देखकर सभी रह जायेंगे हैरान
X
Old Saree Se New Dress (Image Credit-Social Media)

Change Old Sarees Into New Outfit: अगर आप सोच रही हैं कि पुरानी साड़ियों का क्या किया जाए, तो आपको ये जानकर खुशी होगी कि आज हम आपको ऐसी कुछ ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जहाँ आप अपनी पुरानी साड़ियों को एक नए लुक के साथ प्रेजेंट कर सकते हैं। और इन्हे पहनकर आप एक नए ऑउटफिट के साथ हर किसी को हैरान कर देंगीं। तो चलिए जानते हैं कि आप अपनी वार्डरॉब में रखी उन पुरानी साड़ियों को नया लुक कैसे दे सकते हैं।

पुरानी साड़ियों को बदले नए ऑउटफिट में

अगर आपकी भी वॉर्डरोब में कई ऐसी साड़ियां मौजूद हैं जिन्हे आपने सालों से नहीं पहना है और न ही अब आपका इन्हे पहनने का कोई इरादा है और ये बस एक कोने में पड़ी हुईं हैं। तो आज हम आपको इसका ऐसा उपयोग बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने लिए इन पुरानी साड़ियों से बेहद खूबसूरत और नया ऑउटफिट बना लेंगीं। हम आपको कुछ आसान और अद्भुत DIY आइडियाज देने जा रहे हैं जो पुरानी साड़ियों को नए ऑउटफिट में बदल देंगे।

जब आपकी पुरानी और अप्रयुक्त साड़ी के साथ रचनात्मक होने की बात आती है तो आपके पास ढेर सारे विकल्प देखकर आप चकित रह जाएंगे। और सबसे अच्छी बात ये है कि जब आप पुरानी साड़ी में से अपनी पसंद की कोई चीज़ बनाते हैं तो आप कपड़े की लागत बचा सकते हैं। साथ ही, आपको साड़ी को कुछ अलग रूप में लंबे समय तक अपने पास रखने का मौका मिलता है। इस तरह, आप कपड़े के टुकड़े से जुड़ी विशेष यादों या अर्थों को जाने देने से बच सकते हैं। इसलिए अगर प पुरानी साड़ियों को संजोना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए आइडियाज को अवश्य आजमाना चाहिए।


1. आप बस एक पुरानी साड़ी को एक नई साड़ी में बदल सकते हैं

अगर कोई ऐसी खास साड़ी है जिसमें फटा हुआ पल्लू या थोड़ा फटा हुआ किनारा है, तो आपको उससे छुटकारा पाने की जरूरत नहीं है। अक्सर पुरानी पट्टू और सिल्क की साड़ियों को सबसे ज्यादा नुकसान बार्डर में ही होता है। तो, या तो घर पर या एक दर्जी की मदद से, पट्टू बॉर्डर को काटें और इसे नए कुंदन वर्क, सेक्विन, या जरी आधारित पैच वर्क बॉर्डर के साथ सिलाई करें। पल्लू में कुछ टैसल्स या पॉम पोम्स लगाएं। पुरानी साड़ियों को रिसाइकिल करना कोई रॉकेट साइंस नहीं है।

2. पुरानी साड़ियों से सलवार सूट बनवाएं

आप अपनी पुरानी साड़ियों को खूबसूरत दिखने वाले सलवार सूट में बदल सकतीं हैं। यहां तक ​​कि अगर इसके बॉर्डर ख़राब हो चुके हैं, तो आप इसके लिए साड़ी के ऊपर का भाग उपयोग कर सकते हैं, हेमलाइन, नेकलाइन और आस्तीन के लिए कंट्रास्ट पैचवर्क सीमाओं का उपयोग कर सकते हैं। नीचे और दुपट्टे के लिए, आप या तो दूसरी पुरानी साड़ी का उपयोग कर सकती हैं या जो आपके पास है उसके साथ मिक्स एंड मैच कर सकती हैं।

3. एक पुरानी साड़ी से बनाये लॉन्ग गाउन

अगर आपकी साड़ी पूरे ऑउटफिट के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप इसको एक लॉन्ग गाउन या फिर बस एक कुर्ता भी सिलवा सकतीं हैं। साथ ही कुर्ते को मॉडल के आधार पर समकालीन दिखने वाले पलाज़ो, साधारण लेगिंग या धोती पैंट के साथ मिला सकते हैं। आपने अपने लिए एक पुरानी साड़ी से एक नया ऑउटफिट तैयार कर लिया है अब आप इसे पहन कर कहीं भी जा सकतीं हैं।

4. पुरानी साड़ियों में से लहंगा या हाफ साड़ी भी एक बेहतरीन विकल्प है

पुरानी सिल्क की साड़ी का लहंगा या हाफ साड़ी एक बेहतरीन विकल्प है। एक बार जब आप इसके लिए लहंगे के लिए पर्याप्त कपड़ा काट लेते हैं तो बाकी का बचा हिस्सा ब्लाउज के लिए उपयोग करें। अगर ये आधी साड़ी है, तो आप इसे सिंपल रख सकती हैं, लहंगे के लिए इसे बॉर्डर, सेक्विन, जरदोजी, कढ़ाई या अपनी पसंद के लेस के साथ तैयार करें। आप ब्लाउज और दुपट्टे के पैटर्न को भी इसी अनुसार बनवा सकतीं हैं।

5 . पुरानी साड़ियों के साथ बढ़िया दिखने वाले दुपट्टे सिलाई करें

साधारण कच्चे रेशम या जूट के अनारकली सूट के साथ एक खूबसूरत पट्टू या ज़री दुपट्टा शानदार दिखता है। इसके अलावा, एक महंगे दुपट्टे में निवेश क्यों करें, जब आप एक पुरानी पैच साड़ी से लगभग बिना किसी लागत के एक महंगा दिखने वाला दुपट्टा बना सकते हैं। साथ ही, आप इन्हें कई तरह के ड्रेस के साथ मिक्स एंड मैच कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story