×

कोरोना से बचने के लिए खुद के साथ किचन की भी करें सफाई, जान लें ये जरूरी टिप्स

आज के समय में लोग घरों मे कैद हो तो ऐसे समय में लोगों के पास सोना खाना और सफाई का ही काम रह गया है।  वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए हर कोई लॉकडाउन के तहत हर कोई सावधानी बरत रहा है। घर का सबसे जरूरी हिस्सा है किचन जहां खास सावधानी की जरूरत होती है

suman
Published on: 17 April 2020 7:46 AM GMT
कोरोना से बचने के लिए खुद के साथ किचन की भी करें सफाई, जान लें ये जरूरी टिप्स
X

जयपुर : आज के समय में लोग घरों मे कैद हो तो ऐसे समय में लोगों के पास सोना खाना और सफाई का ही काम रह गया है। वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए हर कोई लॉकडाउन के तहत हर कोई सावधानी बरत रहा है। घर का सबसे जरूरी हिस्सा है किचन जहां खास सावधानी की जरूरत होती है । किचन में खाना बनाते समय साफ सफाई का ध्यान किस तरह रखें इसको लेकर आपको भी ये बातें जाननी चाहिए। कोरोना वायरस के चलते सब बंद है। लोग घर पर रहने को मजबूर हो गए हैं। मगर कोरोना के फैलने का डर घर के बाहर ही नहीं बल्कि अंदर भी उतना ही है। ऐसे में जहां सभी को अपने हाथों और चीजों की साफ- सफाई रखने की खास टिप्स है। वहीं इस वायरस के कारण किचन को साफ रखना भी बेहद जरुरी है। जानते हैं टिप्स...

यह पढ़ें...इस मशहूर एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर फोड़ा बम, पार्टनर के बारें में कही ऐसी बात

*घर में एक कोना डस्टबिन के लिए रिजर्व कर दें। इसमें किचन का कूड़ा डालें और इसे पूरी तरह से बंद करके रखें। अगर नॉनवेज फूड बना रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि खाना अच्छे से पका हुआ है। अगर खाना अच्छे से पका हुआ नहीं होगा तो हानिकारक बैक्टेरिया का खतरा बढ़ सकता है। खाना बनाते समय सर्व करने वाले चम्मच को हर किसी को नहीं छूना चाहिए। सिर्फ खाना सर्व करने वाला ही इसे हैंडल से पकड़कर खाना सर्व करें।

*ऑयल के चलते किचेन टाइल्स से चिकनाई और मसालों के दाग हटाना चाहते हैं, तो एक स्प्रे बोतल में 2 कप सिरका और 2 कप पानी को मिलाकर मिश्रण बना लें। इसे टाइल्स पर स्प्रे करें और एक माइक्रो फाइबर कपड़े की मदद से उसे साफ करें। माइक्रो फाइबर कपड़ा दूसरे कपड़े की तुलना में, गंदगी को अच्छे से सोख लेता है और इससे टाइल्स पर खरोंच भी नहीं आती है। सिरके के अलावा केक और ढोकला में इस्तेमाल होने वाले बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके भी आप आसानी से किचन के जिद्दी दागों को साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाना होगा,फिर उस पेस्ट को दाग पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें। पेस्ट के सूखने पर गीले कपड़े या किसी पुराने टूथब्रश से दाग को साफ करें।किचन के फर्श को साफ करने के लिए आप एक आसान सा घरेलू तरीका अपना सकती हैं। आम फ्लोर को साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा मिला लें और कपड़े की मदद से फर्श साफ करें। लेकिन अगर आपकी किचन का फर्श लकड़ी का है, तो इसके लिए आप एक बाल्टी में पानी लेकर इसमें सफेद विनेगर मिला लें और कपड़े से फर्श को अच्छे से रगड़कर साफ कर लें। चुटकियों में आपकी किचन का फर्श चमक उठेगा।

*अगर किचन की सिंक को साफ करने के लिए ब्लीच या अमोनिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं,तो आप रोजाना के खाने में यूज़ होने वाले नींबू से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस सिंक में थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़कें और फिर यूज़ किए हुए नींबू को एक स्क्रबर के रूप में इस्तेमाल करें। नींबू से सफाई करने पर सिंक में चमक के साथ ही बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे। सिंक अगर स्टील की है, तो उसमें चमक लाने के लिए बेकिंग सोडा का यूज करें।

*घरेलू उपाय से किचन की दीवार पर लगे जिद्दी दागों को साफ किया जा सकता है। किचन में अक्सर दीवार पर दो तरह के दाग लग जाते हैं। एक तेल के दाग, दूसरे पानी के झीटों के दाग। लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है। घरेलू उपाय की मदद से किचन की दीवार पर जमे इन दागों को आसानी से दूर कर सकती हैं। किचन की दीवार को साफ करने के लिए डिशवॉशिंग साबुन में थोड़ा सा पानी मिला लें। अब एक कपड़े को पानी में गीला कर दीवार पर फेरें। कैसे भी दाग हों, तुरंत छूट जाएंगे।

यह पढ़ें...गर्भवती महिलाओं के पास अभी है दोहरी जिम्मेदारी, ऐसे सावधानी के साथ रखें ख्याल

*किचन में बर्तन साफ़ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्म पानी से कीटाणुओं को नष्ट करना आसान होता है। आप किचन को भी साफ़ रखें। रसोईघर और साफ़ सफाई में काम आने वाले कपड़ों को गर्म पानी में धोएं। उनके पूरी तरह सुख जाने के बाद ही इस्तेमाल में लाएं। घर में यदि कोई शख्स बीमार है तो उसके कपड़े अलग धोएं। उन कपड़ों को धोने के बाद आप डेटोल के पानी से निकाल कर सुखा सकते हैं।

suman

suman

Next Story