×

पुरुषों को भी अपनी स्किन की करनी चाहिए केयर, जानिए ये जरूरी बातें

अपने स्किन की चिंता सबकों रहती है और सभी सुंदर दिखना चाहते हैं। वह चाहे पुरुष हों या महिला। इन दिनों गर्मी में बढ़ते तापमान, धूल, गंदगी और प्रदूषण के पुरुषों भी अपनी स्किन का ध्यान रखते हैं। अपनी डेली स्किन केयर में बातों को शामिल करना चाहिए...

Dharmendra kumar
Published on: 19 May 2019 11:50 AM GMT
पुरुषों को भी अपनी स्किन की करनी चाहिए केयर, जानिए ये जरूरी बातें
X

लखनऊ: अपने स्किन की चिंता सबकों रहती है और सभी सुंदर दिखना चाहते हैं। वह चाहे पुरुष हों या महिला। इन दिनों गर्मी में बढ़ते तापमान, धूल, गंदगी और प्रदूषण के पुरुषों भी अपनी स्किन का ध्यान रखते हैं। अपनी डेली स्किन केयर में बातों को शामिल करना चाहिए...

फेसवॉश करें इस्तेमाल

गर्मी के मौसम में धूप और गंदगी की वजह से स्किन के पोर्स यानी रोमछिद्र बंद हो जाते हैं इसलिए दिनभर में कम से कम 1 बार फेस वॉश इस्तेमाल करे और चेहरे को अच्छी तरह से धोएं। जब आपको ज्यादा समय तक घर से बाहर रहना है और आपका दिन काफी ऐक्टिव और हेक्टिक है उस दिन आप 2 बार भी फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें...उसने काट दिए थे अपने ‘स्तन’, क्योंकि ढकने पर लगता था टैक्स

फेस वाइप लगाएं

जब आप धूप में हों और जबरदस्त पसीना शरीर के साथ-साथ चेहरे पर भी टपक रहा हो उस वक्त फेस वाइप्स आपके काफी काम आ सकता है। हालांकि किसी भी तरह का फेस वाइप खरीदने की बजाए अपनी स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए वाइप्स खरीदें और चेहरे को इंस्टेंट फ्रेश फील और लुक देने के लिए फेस वाइप से चेहरे को साफ कर लें।

मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल

उम्र के साथ हमारी त्वचा अपनी नैचरुल नमी यानी मॉइश्चर खोने लगती है। जिसकी वजह से स्किन को हर दिन मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी है। सुबह और रात के वक्त चेहरे पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाने से मॉइश्चर को लॉक करने में मदद मिलेगी। ऐसा करने से समय से पहले चेहरे पर दिखने वाले एजिंग के इफेक्ट को भी आप कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें...जानिए कैसे हुआ कर्ज में डूबी एस्सार स्टील को 4,229 करोड़ रुपये का परिचालन लाभ

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

सिर्फ महिलाओं की ही नहीं पुरुषों की भी स्किन पर सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों का असर पड़ता है जिससे स्किन डैमेज होने का खतरा रहता है। लिहाजा धूप में निकलने से 15 मिनट पहले चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से आप टैनिंग, डार्क स्पॉट्स और एजिंग के इफेक्ट्स से बचे रहेंगे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story