×

टमाटर का खाने से ज्यादा इस काम में करें इस्तेमाल, दिखेंगे जवान

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में निखरी और दमकती त्वचा को  मेंटेन रखना काफी मुश्किल है। लेकिन प्रदूषण और बदलते मौसम के कारण हमारे चेहरे की रंगत के साथ साथ आखों पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ने लगता है।

Shreya
Published on: 22 Jan 2020 8:50 AM GMT
टमाटर का खाने से ज्यादा इस काम में करें इस्तेमाल, दिखेंगे जवान
X
टमाटर का खाने से ज्यादा इस काम में करें इस्तेमाल, दिखेंगे जवान

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में निखरी और दमकती त्वचा को मेंटेन रखना काफी मुश्किल है। लेकिन प्रदूषण और बदलते मौसम के कारण हमारे चेहरे की रंगत के साथ साथ आखों पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ने लगता है। आपको बता दें कि, आखें हमारे चहरे को बहुत आकर्षण बनाती है। लेकिन बाहर के प्रदूषण से आंखों को बहुत नुकसान पहुंचता है। जिससे आखों के नीचे काले घेरे जैसी समस्या हो जाती है।

आखों के नीचे काले घेरे होना आम समस्या है। बढ़ते स्ट्रेस और अधिक देर तक टी.वी. स्क्रीन के आगे बैठे रहने से भी यह समस्या हो जाती है। अगर आप भी आंखों के नीचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो टमाटर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। प्राकृतिक एंटी एजेंट से भरपूर टमाटर काले घेरों की समस्या से आपको बहुत जल्द राहत दिलाता है। आप टमाटर को तीन तरीकों से आंखों पर अप्लाय कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बड़े बाप की बेटियां! रखती हैं ऐसा शौक कि आपको नहीं होगा यकीन

टमाटर और एलोवेरा

1 चम्मच टमाटर के रस में 2 टीस्पून एलोवेरा मिलाकर आंखों की मसाज करें। मसाज करने के बाद ऐलोवेरा को आंखों के नीचे 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर करें। कुछ ही दिनों में ही आपको असर दिखने लगेगा, इससे काले घेरों की समस्या खत्म हो जाएगी। टमाटर में पाया जाने वाला बीटा- कैरोटीन और लाइकोपिन त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करता है, साथ ही त्वचा को ग्लोइंग और स्मूद भी बनाने में सहायक होता है।

टमाटर और नींबू

नींबू और टमाटर दोनों ही साइट्रिक एसिड से भरपूर फल हैं। ऐसे में दोनों का रस बराबर मात्रा में मिलाकर आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल्स से आपको निजात मिल सकता है। टमाटर में प्राकृतिक ब्लीचिंग और व्हाइटनिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की चमक बनाए रख सकते हैं। टमाटर विटामिन सी से भरपूर होता है। इसमें एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं, जो त्वचा के प्राकृतिक रंग को साफ करते हैं। इससे कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल कम हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: 26 जनवरी से शुरू हो रहा चुनावी अभियान, पूरे साल चलेगा ऐसे

टमाटर और आलू

आलू का रस आपके लिए एंटी-एजिंग का काम करता है। आलू का रस निकालकर उसमें टमाटर का रस एक जैसा मिलाएं और आंखों के नीचे 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इस उपाय का इस्तेमाल एक दिन छोड़कर कर सकते हैं। टमाटर में मौजूद फाइटोकेमिकल्स त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है। टमाटर और आलू डार्क सर्कल दूर करने के अलावा फेयरनेस बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। टमाटर में मौजूद लाइकोपिन त्वचा को पराबैंगनी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: भारत पर संग्राम: सैफ के बयान पर कंगना ने किया पलटवार

Shreya

Shreya

Next Story